ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर : 40 एचपी श्रेणी में बेहतरीन और भरोसेमंद ट्रैक्टर

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर : 40 एचपी श्रेणी में बेहतरीन और भरोसेमंद ट्रैक्टर
पोस्ट -01 अगस्त 2022 शेयर पोस्ट

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत की पूरी जानकारी

स्वराज देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक है और 1974 से स्वदेशी ट्रैक्टरों का निर्माण कर रही हैं। दमदार पॉवर, दमदार भरोसे के साथ किसानों के विश्वास जीतने वाली स्वराज कंपनी का मानना है कि जब इंजीनियर किसान की तरह सोचते हैं, तो वह ट्रैक्टर नहीं स्वराज बनाते हैं। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर को सबसे पहले कंपनी ने 1974 में लॉन्च किया था। यह स्वराज कंपनी का पहला ट्रैक्टर था। स्वराज ट्रैक्टर कंपनी ने अपने इस मॉडल में कई बदलाव किए हैं। अब स्वराज के इस मॉडल में एकस्ट्रा स्ट्रोक पॉवर दी गई है। स्वराज के इस मॉडल के लुक की बात करें, तों यह बहुत ही सुन्दर और आकर्षक है। इस ट्रैक्टर का जो अलगा हिस्सा एकदम फ्लैट दिया गया हैं। इस मॉडल में फ्रंट एक्सल एकदम फ्लैट टाइप के काफी मजबूत दिए गए हैं। 

New Holland Tractor

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर मॉडल में बैटरी अलग से साइड में बाहर की ओर दी गई है। यह ट्रैक्टर 40 एचपी श्रेणी का सबसे दमदार ट्रैक्टर है। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर कृषि संबंधित कार्यों के लिए बहुत ही बढि़या है। खेत की जुताई से अन्य भारी कामों में भी इसकी बहुत बढि़या परफॉर्मेंस है। स्वराज मॉडल के इस ट्रैक्टर में डीजल की खपत और मेंटीनेंस बहुत कम है और ज्यादा दिन सर्विस देता है। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर थ्रेसर और ट्रॉली चलाने में अच्छी ऐवरेज देता है। कुछ मिलाकर यह स्वराज ट्रैक्टर का यह मॉडल बहुत कम डीजल खाता है और बचत के साथ ज्यादा काम निकालकर देता है। यह ट्रैक्टर ज्यादा शक्तिशाली इंजन, खींचने की ज्यादा ताकत और शानदार उत्पादकता से किसानों को उम्मीद से ज्यादा फायदा पहुंचाता है। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत के बारे में बताया गया है, तो बने रहिए ट्रैक्टर गुरू के साथ। 

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर इंजन

स्वराज 735 एफई में तीन सिलेंडर, 2734 सीसी और 40 एचपी का शक्तिशाली इंजन दिया गया है, जो उच्च उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए 1800 का इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें बॉश कंपनी का इनलॉइन फ्यूल पंप दिया गया है। इस ट्रैक्टर में कूलिंग के लिए वाटर कूल्ड और 3 स्टेज ऑयल बाथ टाइप का एयर फिल्टर दिया गया है, जो इसे साफ और ठंडा रखता है। ये फीचर्स इस ट्रैक्टर की कार्य क्षमता और इसके कामकाजी जीवन को भी बढ़ाती हैं। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर की पीटीओ पावर 32.6 एचपी है।

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर ट्रांसमिशन

स्वराज 735 एफई में कांस्टेंट मेश टाइप का ट्रांसमिशन आता है, जो कि सेंटर शिफ्ट है। जिसमें 8 गियर आगे के लिए और 2 गियर पीछे के लिए दिए गए हैं। सेंटर शिफ्ट गियर बाक्स होने पर भी इसका प्लेटफॉर्म काफी खुला है। स्वराज 735 एफई में आराम को ध्यान में रखते हुए फुट रेस्ट भी दिया गया है। ट्रैक्टर की अधिकतम स्पीड आगे की ओर 27.80 किमी/घंटा है, जबकि पीछे की ओर अधिकतम स्पीड 10.74 किमी प्रति घंटा है। इस ट्रैक्टर में सिंगल ड्राई डिस्क फ्रिक्शन प्लेट क्लच दिया गया है। इसके ब्रेक की बात करें, तो इसमें ड्राई/तेल में डूबा हुए ब्रेक दिए गए हैं।

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर स्टीयरिंग

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर मैकेनिकल/पॉवर स्टीयरिंग के साथ आता है, जो बहुत आराम दायक होता है। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर में कई अतिरिक्त फीचर्स और एक्सेसरीज जैसे टूल्स, टॉप लिंक, एडजस्टेबल सीट, मोबाइल चार्जर आदि दिए गए हैं। इसमें एडजस्टेबल सीट काफी आरामदायक है और इसे आप सुविधा के अनुसार आगे-पीछे कर सकते हैं।

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर पीटीओ

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर में पीटीओ इनडिपेंडेंट 6 स्पलाइन टाइप की है। जो स्टैंडर्ड मोड पर 1000 ईआरपीएम पर 540 आरपीएम की स्पीड से काम करती है। इस ट्रैक्टर में 32.6 एचपी पीटाओ पावर है। 

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर हाइड्रोलिक्स

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर में पॉजिशन कंट्रोल और ऑटोमेटिक ड्राफ्ट कंट्रोल टाइप की हाइड्रोलिक्स दी गई है जिसकी लिफ्टिंग क्षमता 1000 किलोग्राम है। साथ ही इसमें 3 प्वाइंट लिंकेज दिया गया हैं। ट्रैक्टर में डीजल टैंक की क्षमता 40-50 लीटर है। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर में आगे के टायर का साइज 6 x 16 इंच है, जबकि पीछे के टायर का साइज  12.4 x 28 / 13.6 x 28 इंच है। स्वराज ट्रैक्टर का यह मॉडल 2000 घंटे या 2 साल की वारंटी और अनूठी विशेषताओं के साथ, किसानों के लिए एक आदर्श विकल्प है। आपके कृषि उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा में वृद्धि निश्चित है।

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर डाइमेन्शन

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर का कुल वजन 1810 किलोग्राम है। यह ट्रैक्टर 2 व्हील ड्राइव में आता है। ट्रैक्टर में 1950 मिमी का व्हीलबेस है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 395 एमएम है। 

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर  कीमत 

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर की कीमत 5.85 - 6.20 लाख’ रुपए है। यह कीमत एक्स शोरूम है। स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर मॉडल की कीमत आपके राज्य और शहर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर