Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

टॉप 5 बैंक एफडी स्कीम : इन बैंकों में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए क्या है ब्याज दर

टॉप 5 बैंक एफडी स्कीम : इन बैंकों में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए क्या है ब्याज दर
पोस्ट -20 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

टॉप 5 बैंक एफडी स्कीम : सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले इन बैंकों में जमा कराएं पैसा

बैंक एफडी एक सुरक्षित निवेश होता है, आजकल ज्यादातर लोग पैसों की एफडी करवाना पसंद करते हैं क्योंकि यह पैसा न सिर्फ आरबीआई द्वारा इंश्योर्ड होता है, बल्कि इस पर कंसिस्टेंट रिटर्न मिलता रहता है। लोग एफडी करवाना तो पसंद करते हैं क्योंकि एफडी एक सुरक्षित बचत होता है, जो अच्छे रिटर्न के साथ मिलता है। लेकिन अगर एफडी करवाते वक्त समझदारी दिखाई जाए और भारत के टॉप बैंकों में निवेश किया जाए जो सबसे ज्यादा एफडी इंट्रेस्ट देते हैं तो बचत करने वाले का काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है। अभी मार्केट में बहुत से ऐसे बैंक हैं जो एफडी पर 5% से 7% तक ही ब्याज देते हैं। इतने कम ब्याज दर पर एफडी करवाना घाटे का सौदा है। क्योंकि कई ऐसे बैंक मौजूद हैं, जहां आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित होता है और ब्याज दर भी 7.5% से 8.5% तक मिलता है। सीनियर सिटीजन यानी 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्ति अगर एफडी निवेश करते हैं तो उन्हें 9% तक भी ब्याज मिल जाएगा।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट हम टॉप 5 एफडी स्कीम के बारे में, इंट्रेस्ट रेट और निवेश के तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

टॉप 5 एफडी स्कीम : सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंक

बैंक के टॉप एफडी स्कीम के बारे में हम आगे जानकारी दे रहे हैं। इन टॉप 5 एफडी स्कीम की मदद से आप अपने बचत से अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। ये रिटर्न भी सुरक्षित होगा और आपका मूलधन भी सुरक्षित रहेगा।

1. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक टॉप बैंकों की इस लिस्ट में सबसे पहले आता है क्योंकि यह एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाला बैंक है। यह बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर 8.6% का ब्याज देती है। वहीं सीनियर सिटीजन ग्राहकों को यह बैंक 0.5% ज्यादा ब्याज देती है। जिससे सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 9.10% के ब्याज का फायदा मिल पाता है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के नजदीकी ब्रांच में जाकर आप अपना एफडी खाता खुलवा सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए इस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

2. इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 

टॉप बैंक एफडी स्कीम में हमारी लिस्ट में इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक दूसरे नंबर पर आता है, क्योंकि यह बैंक एफडी पर काफी अच्छा रिटर्न देता है। अगर आप इस बैंक में बचत खाता भी खोलते हैं तो आपको बचत पर भी 7% तक रिटर्न मिल जाएगा। अगर आप फिक्स डिपोजिट खाता खोलते हैं तो इस बैंक में आपको 8.5% तक रिटर्न मिलेगा। सीनियर सिटीजन के लिए 0.5% ज्यादा रिटर्न की फैसिलिटी है। सीनियर सिटीजन को एफडी पर 9% तक का रिटर्न मिल जाता है। इस बैंक में खाता खुलवाने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल है। यह आरबीआई में रजिस्टर्ड स्मॉल फाइनेंस बैंक है। गूगल प्ले स्टोर पर नियोक्स एप्लीकेशन के जरिए इस बैंक में डिजिटल प्रोसेस से खाता खुलवाया जा सकता है। जिसमें घर बैठे केवाईसी की भी सुविधा दी गई है।

3. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 

टॉप 5 बैंक एफडी स्कीम में तीसरा सबसे अच्छा बैंक उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक है। इस बैंक के भी ब्रांच जगह जगह पर देखने को मिल जाते हैं। अगर आप इस बैंक में अपना एफडी खाता खुलवाते हैं तो आपको 8.45% का शानदार एफडी इंट्रेस्ट मिलेगा। वहीं सीनियर सिटीजन को इस बैंक से 0.30% ज्यादा इंट्रेस्ट मिलता है यानी उन्हें एफडी पर 8.75% का ब्याज मिल जाएगा।

4. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

टॉप बैंक एफडी स्कीम में हमारी लिस्ट में चौथा सबसे अच्छा बैंक उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक है। इस बैंक के ब्रांच आपको आसपास ही देखने को मिल जाएंगे। क्योंकि उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक का ब्रांच पूरे भारत में ज्यादातर जगहों पर उपलब्ध है। आप सीधे ब्रांच जाकर इस बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर 8.3% ब्याज प्रदान करती है। इस बैंक के सीनियर सिटीजन ग्राहक को एफडी पर 8.9% का ब्याज मिलता है। 

5. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक :

टॉप 5 बेहतरीन इंट्रेस्ट देने वाले बैंकों की लिस्ट में एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 5वें नंबर पर आता है। यह बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर 8% का ब्याज देती है। इस बैंक के भी ब्रांच जगह जगह पर देखने को मिल जाते हैं। अगर आपको नजदीकी एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का ब्रांच खोजने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो गूगल पर "एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक नियर मी" लिखें। इस तरह आपको आपके आसपास का सबसे नजदीकी एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक दिख जाएगा।

आशा करते हैं कि टॉप 5 सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट देने वाले बैंक की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसी तरह की बेहतरीन और नॉलेजफुल जानकारी के लिए जुड़े रहें ट्रैक्टर गुरु के साथ।
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर