ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर कल्टीवेटर : कम समय में आसानी से होगी खेतों की जुताई, जाने विशेषताएं और लाभ

ट्रैक्टर कल्टीवेटर : कम समय में आसानी से होगी खेतों की जुताई, जाने विशेषताएं और लाभ
पोस्ट -21 अक्टूबर 2022 शेयर पोस्ट

जानें, ट्रैक्टर कल्टीवेटर की विशेषताएं, कीमत और लाभ

रबी सीजन की फसलों की बुवाई की शुरुआत हो चुकी हैं। किसान भी रबी फसलों की बुवाई के लिए खेत की तैयारी में जुट गए हैं। खेत की तैयारी कम समय में व बेहतर ढंग से करने के लिए किसान भाई ट्रैक्टर सहित कई प्रकार के कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा ही कल्टीवेटर एक कृषि उपकरण है जो खेत की तैयारी में काम आता हैं। इसे ट्रैक्टर की मदद से चलाया जाता है। आज के आधुनिक युग में कृषि करने में यंत्रों और ट्रैक्टरों की अहम भूमिका होती है। मौजूदा समय में कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की नई तकनीक विकसित हो चुकी हैं। अगर किसान समय पर उन तकनीक का उपयोग कर लें, तो अपनी खेतीबाड़ी को सफल बना सकते हैं। किसान भाईयों आज ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कल्टीवेटर कृषि उपकरण से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर कल्टीवेटर क्या है

कल्टीवेटर को समान्य भाषा में हल भी कहा जाता हैं। कल्टीवेटर खेत की जुताई करने वाली एक मशीन हैं, जिसको ट्रैक्टर की मदद से चलाया जाता हैं। कल्टीवेटर की मदद से सख्त से सख्त मिट्टी को भी आसानी से तोड़ा जा सकता हैं। इस मशीन का उपयोग करके खेत की जुताई करने में आसानी होती हैं और कल्टीवेटर से जुताई करने पर खेत की मिट्टी भुरभुरी बनाने में आसानी होती हैं। कल्टीवेटर की मदद से जुताई करके किसान समय की बचत कर सकते हैं।

ट्रैक्टर कल्टीवेटर का उपयोग करने के लाभ

ट्रैक्टर कल्टीवेटर का उपयोग करने के लाभ निम्नलिखित हैं:-

  • खेत की तैयारी करते समय कल्टीवेटर के माध्यम से खेत की जुताई करने में कम समय लगता है।

  • कल्टीवेटर का उपयोग करने पर किसानों का कम श्रम लगता है। 

  • कल्टीवेटर से जुताई करने पर खेत की मिट्टी भुरभुरी बनाने में आसानी होती हैं 

  • कल्टीवेटर का उपयोग करके खेत में फसलों की बुवाई के लिए लाइनें या पक्तियां बनाने में मदद मिलती है। कल्टीवेटर की मदद से कतार में बुवाई कर पाना अधिक आसान हो जाता है।

  • कल्टीवेटर का उपयोग किसान कठोर भूमि को तोड़ने और फसल के अवशेषों को मिलाने के लिए भी कर सकते हैं।

  • कल्टीवेटर से जुताई करने से जमीन पूरी तरह ढीली हो जाती हैं व कल्टीवेटर भूमि को उपजाऊ बनाता हैं।

अपने ट्रैक्टर के हिसाब से करें कल्टीवेटर का चयन

किसानों को इस बात का पता जरूर होना चाहिए कि कौनसा कल्टीवेटर किस ट्रैक्टर के साथ अच्छे से काम करेगा। कितने एचपी के ट्रैक्टर के साथ कितने हर/खुरपी के कल्टीवेटर का उपयोग करना चाहिए। ताकि खेत की तैयारी का काम बिना रूकावट जल्द पूरा किया जा सके तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कल्टीवेटर खरीदते समय किसानों को अपनी जरुरत और अपने ट्रैक्टर की पॉवर का ध्यान रखना आवश्यक हैं। आपके ट्रैक्टर के हिसाब से कौनसा कल्टीवेटर बढ़िया रहेगा हम आपको नीचे इस बात की जानकारी दे रहे हैं जो आपको ट्रैक्टर और कल्टीवेटर खरीदने से पहले होनी चाहिए।

  • 25 से 30  एचपी के ट्रैक्टर के लिए 7 टाइन का कल्टीवेटर सबसे उपयुक्त हैं। 7 हर (टाइन) वाले कल्टीवेटर को 25 से 30 एचपी का ट्रैक्टर आसानी से चला सकता है। 7 टाइन वाले कल्टीवेटर में 30 एचपी से ज्यादा के ट्रैक्टर के साथ इसे चलाना उतना फायदेमंद नहीं होगा। 

  • अगर आपके पास 30 से 40 एचपी वाला ट्रैक्टर है तो आपके लिए 9 टाइन वाला कल्टीवेटर सबसे उपयुक्त है। 9 टाइन वाले कल्टीवेटर को 40 एचपी से ज्यादा ट्रैक्टर के साथ इसे चलाना उतना फायदेमंद नहीं होगा।

  • अगर आपके पास 45 एचपी से ज्यादा वाला ट्रैक्टर है तो आपके लिए 13 टाइन वाला कल्टीवेटर सबसे उपयुक्त हैं। 13 टाइन वाले कल्टीवेटर को 45 एचपी वाला ट्रैक्टर बहुत आसानी से चला सकता है।

ट्रैक्टर कल्टीवेटर की कीमत कितनी होती हैं

ट्रैक्टर कल्टीवेटर की कीमत कल्टीवेटर के प्रकार पर निर्भर करती हैं। अगर आप नया कल्टीवेटर खरीदना चाहते है तो आप अपनी कृषि की जरुरतों के हिसाब से कल्टीवेटर का चयन कर सकते हैं। ट्रैक्टर से चलने वाले कल्टीवेटर की कीमत हर (टाइन)/खुरपी की संख्या पर निर्भर करती है। अलग-अलग कंपनी के ब्रांड के अनुसार कल्टीवेटर की कीमत तय की जाती है। आमतौर पर भारत में ट्रैक्टर कल्टीवेटर की कीमत 12999 रुपये से 165000 रुपये तक होती है। किसान भाईयों अगर आप नया य पुराना ट्रैक्टर कल्टीवेटर खरीदना व बेचना चाहते हैं तो आप ट्रैक्टर गुरु की मदद से नया व पुराना ट्रैक्टर कल्टीवेटर घर बैठे आसानी से खरीद य बेच सकते हैं।

भारत में लोकप्रिय ट्रैक्टर कल्टीवेटर कंपनी 

भारत में विभिन्न कंपनियां ट्रैक्टर-कल्टीवेटर का निर्माण करती हैं। इनमें से जिन कंपनियों के ट्रैक्टर कल्टीवेटर की बाजार में ज्यादा मांग है वे इस प्रकार हैं:-

  • महिंद्रा कल्टीवेटर  

  • खेदूत कल्टीवेटर  

  • लेमकेन कल्टीवेटर  

  • सॉइल मास्टर कल्टीवेटर  

  • कैप्टन कल्टीवेटर

  • फील्डकिंग कल्टीवेटर   

  • यूनिवर्सल कल्टीवेटर  

  • जॉन डियर कल्टीवेटर 

  • सोनालिका कल्टीवेटर 

  • लैंडफोर्स कल्टीवेटर

कहां से खरीदे ट्रैक्टर-कल्टीवेटर

किसान भाईयों अब बात करें कि आपको कहां से ट्रैक्टर कल्टीवेटर खरीदना चाहिए तो बता दें कि ट्रैक्टर सहित सभी प्रकार के कृषि यंत्रों  की खरीदारी करने के लिए ट्रैक्टर गुरु सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। ट्रैक्टर गुरु में आपको सभी प्रकार के ट्रैक्टर कल्टीवेटर की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। आप हमारी ट्रैक्टर गुरु की वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर करके अपनी जरूरत के हिसाब से किफायती कीमत पर ट्रैक्टर और कल्टीवेटर की खरीदारी कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर