Student Scholarship: कक्षा 9 के छात्रों को मिलेगी 12,000 रुपए की छात्रवृत्ति

पोस्ट -22 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

कक्षा 9 के छात्रों को 12 हजार रुपए की छात्रवृति, नए रजिस्ट्रेशन एवं नवीनीकरण के लिए अभी करें आवेदन

Student Scholarship : भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (National Means Cum-Merit Scholarship Scheme) चलाई जा रही है। इसके अंतर्गत देश में आर्थिक रूप से पिछडे़ गरीब परिवार के छात्रों को पढ़ाई-लिखाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, ताकि उनकी पढ़ाई में आर्थिक स्थिति समस्या नहीं बने। केंद्र की इस योजना में कक्षा 9वीं के उन छात्रों को हर साल एक लाख नई छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है, जिन्होंने राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों द्वारा आयोजित छात्रवृत्ति के लिए योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है। छात्र के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर कक्षा 10 से 12वीं तक नवीनीकरण आवेदन के माध्यम से यह छात्रवृत्ति जारी रखी जाती है। वर्तमान में सरकार ने राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (एनएमएमएसएस) के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर चयनित मेधावी छात्रों द्वारा आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31.10.2024 तक बढ़ा दी गई है। एनएसपी पोर्टल 30 जून 2024 से छात्रों द्वारा आवेदन जमा करने के लिए खुला है। ऐसे में छात्र अपने नज़दीकी सीएससी पर जाकर छात्रवृत्ति के लिए नए रजिस्ट्रेशन एवं नवीनीकरण का आवेदन जमा करा सकते हैं। 

प्रति छात्र 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति (Scholarship worth Rs 12 thousand per student)

स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा क्रियान्वित 'राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना' के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति (scholarship) दी जाती है, ताकि प्रारंभिक स्तर अर्थात कक्षा 8वीं के बाद उनकी स्कूल छोड़ने की दर को कम किया जा सके। साथ उन्हें उच्चतर माध्यमिक स्तर अर्थात 12वीं कक्षा तक स्कूली शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। यह छात्रवृत्ति योजना केवल राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए है, जिसमें प्रति वर्ष 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति राशि प्रति छात्र दी जाती है। यह छात्रवृत्ति कक्षा 9 के उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो छात्रवृत्ति के लिए योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। 

दो स्तर पर आवेदन का सत्यापन (Two level verification of application)

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पोर्टल पर चयनित छात्रों के छात्रवृत्ति आवेदन (Scholarship Application) का सत्यापन दो स्तर होता है। पहले स्तर (एल1) का सत्यापन संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) द्वारा होता है तथा दूसरे स्तर का (एल2) सत्यापन जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) के पास होता है। आईएनओ स्तर (एल1) सत्यापन की अंतिम तिथि 15.11.2024 और डीएनओ स्तर (एल2) सत्यापन की अंतिम तिथि 30.11.2024 निर्धारित की गई है। 

छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria for Scholarship)

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना में छात्रवृत्ति प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा सीधे चयनित छात्रों के बैंक खातों में जमा कराई जाती है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए पात्रता मापदंडों के अनुसार, राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों द्वारा आयोजित छात्रवृत्ति के लिए योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले कक्षा 9वीं के छात्र आवेदन कर सकते हैं। माता-पिता की आय प्रति वर्ष 3.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए चयन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कक्षा 8वीं की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होनी चाहिए। राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त या स्थानीय निकाय स्कूलों के छात्र इस छात्रवृत्ति योजना का फायदा उठा सकते हैं।  

यहां जमा किया जा सकता है आवेदन (Application can be submitted here)

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना (एनएमएमएसएस) राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है। यह भारत सरकार द्वारा छात्रों को वितरित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए वन-स्टॉप मंच है। एनएसपी पोर्टल पर शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए (नए और नवीनीकरण) आवेदन खुला है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) https://scholarships.gov.in/Students  पर चयनित मेधावी छात्रों द्वारा आवेदन अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 तक जमा किया जा सकता है। इस वर्ष 2024-25 में, चयनित छात्रों को पहले एनएसपी पर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा, जिसके बाद उन्हें अपने द्वारा चुनी गई छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना होगा। जिन छात्रों ने 2023-24 में राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर आवेदन किया है, उन्हें पोर्टल के माध्यम से ओटीआर/संदर्भ संख्या आवंटित की जाएगी और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक करें। एनएसपी ओटीआर ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस पोर्टल पर अब तक 15.10.2024 तक, 84606 नए और 158312 नवीनीकरण आवेदन जमा किए गए हैं। 

क्या है ओटीआर ? (What is OTR?)

 राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को आवेदन के लिए ओेटीआर संख्या की आवश्यकता होती है। ओटीआर ( वन टाइम रजिस्ट्रेशन) आधार/आधार नामांकन आईडी (ईआईडी) के आधार पर जारी किया गया एक अद्वितीय 14-अंकीय नंबर है और यह छात्र के संपूर्ण शैक्षणिक जीवन के लिए लागू होता है। एनएसपी सेवाएं अब कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर उपलब्ध हैं। प्रत्येक उम्मीदवार के लिए पूरी गतिविधि (संदर्भ संख्या का निर्माण, बायोमेट्रिक-प्रमाणीकरण, वन-टाइम पंजीकरण (ओटीआर) संख्या का निर्माण और उम्मीदवार का पूरा आवेदन पत्र दाखिल करना) के लिए कुल शुल्क 30.00 रुपये (सभी लागू करों आदि सहित) तय किया गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors