ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आधार कार्ड अपडेट : एक बार फिर बढ़ी आधार अपडेट की डेडलाइन, जानें पूरी जानकारी

आधार कार्ड अपडेट : एक बार फिर बढ़ी आधार अपडेट की डेडलाइन, जानें पूरी जानकारी
पोस्ट -14 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

आधार अपडेट करने की डेडलाइन बढ़ाई, अब इस तारीख तक फ्री कराएं आधार अपडेट

आधार कार्ड अपडेट : देशवासियों को एक विशिष्ट पहचान देने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, भारत सरकार द्वारा आधार मिशन चलाया गया। इसके तहत समस्त देशवासियों का आधार कार्ड जारी किए गए। इस कार्ड से ही केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं का लाभ आम जनता से लेकर किसानों तक को दिया जाता है। देश में निवास करने वाले नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान दस्तावेज है, जो साबित करता है कि उक्त नागरिक मूल रूप से देश का निवासी है। ऐसे में सभी आधार कार्ड धारकों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने बड़ी राहत दी है। यूआईडीएआई (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट की डेडलाइन एक बार फिर से बढ़ा दी है।

New Holland Tractor

दरअसल साल 2023 का आखिरी महीना चल रहा है और इसमें कई आवश्यक कामों को पूरा करने के लिए भारत सरकार एवं राज्य की सरकारों द्वारा डेडलाइन भी दी गई है। इसमें  बैंक लॉकर (Bank Locker) एग्रीमेंट से लेकर अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) सबमिट करने जैसे काम शामिल हैं।  इन्हें 31 दिसंबर 2023 तक पूरा करने के लिए डेडलाइन जारी की गई है। इन्हीं में एक सबसे जरूरी काम फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन कल यानी 14 दिसंबर को समाप्त हो रही थी, लेकिन विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार धारकों को राहत देते हुए इसे आने वाले तीन महीनों के लिए आगे बढ़ा दिया है। 

फ्री में आधार अपडेट की नई डेडलाइन क्या हैं?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने एक आधिकारिक अपडेट में डेडलाइन को बढ़ाने की जानकारी देते हुए कहा कि फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है, जो अगले साल 14 मार्च 2024 तक फ्री ऑफ कॉस्ट होगी यानी आधार अपडेट के लिए यूजर्स को कोई शुक्ल नहीं देना होगा। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बताया कि नागरिकों से मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को देखते हुए आधार अपडेशन की डेडलाइन को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यूआईडीआई ने फ्री में आधार अपडेट के लिए डेडलाइन 14 दिसंबर 2023 तय की थी। अब इसे अगले 3 महीने यानी 14 मार्च 2024 तक आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

माई आधार (My Aadhaar) पोर्टल के जरिए फ्री में करा सकते है आधार अपडेट

यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार कार्ड धारक माई आधार पोर्टल के जरिए बिना कोई शुल्क दिए 14 मार्च 2024 तक आधार डिटेल्स को अपडेट करा सकते हैं। आधार के डिटेल्स को अपडेट करने के लिए यूजर्स को संबंधित दस्तावेज अपलोड करना होगा। यदि आधार यूजर्स पोर्टल के स्थान पर आधार सर्विस सेंटर जाकर ऑफलाइन के जरिए आधार डिटेल्स को अपडेट कराता है, तो उसके लिए उन्हें 25 रुपए का शुल्क भरना होता है। ऐसे में अब डेडलाइन बढ़ने के पश्चात भी वही व्यवस्था बरकरार रहेगी। यानी नि:शुल्क आधार अपडेशन की सुविधा सिर्फ माई आधार (My Aadhaar) पोर्टल के मामले में मिलेगी।

इसलिए जरुरी है आधार कार्ड में अपडेशन करना

गौरतलब है कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारतीयों के लिए एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है, जिसके बिना कोई  सरकारी या प्राइवेट काम पूरा नहीं किया जा सकता है। यहां तक जनहित में चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी इसकी अनिवार्यता है। ऐसे में अगर आधार कार्ड में कोई पुरानी जानकारी है और उसका अपडेशन नहीं किया गया है, तो आपका कार्य अटक सकता है। साथ ही आधार को नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट नहीं करने पर धोखाधडी (Fraud) की भी संभावना बढ़ सकती है। इन्हीं को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने सभी आधार कार्ड धारकों से कहा है कि 10 साल पुराने अपने आधार कार्ड को अपडेट करा लेना चाहिए। हालांकि, इसे जरूरी कार्य की श्रेणी में नहीं रखा गया है। 

फ्री में आधार डिटेल्स अपडेट करने के लिए ये है ऑनलाइन प्रोसेस 

  • फ्री में आधार डिटेल्स अपडेशन के लिए आधार यूजर को पहले my Aadhaar portal की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा।  
  • यहां आप आधार में एड्रेस, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि आदि अपडेट करा सकते हैं।
  • माई आधार पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद होमपेज खुलेगा इसमें आपको Name/Gender/Date of Birth & Address अपडेट ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अपडेशन Update Aadhaar Online पर क्लिक करें।
  • इसमें नाम/ एड्रेस /जेंडर/जन्म तिथि जो भी अपडेट करना हो, उसका चयन कर प्रोसीड करें।
  • अपडेटेड डॉक्यूमेंट्स प्रूफ की कॉपी अपलोड करें।
  • अभी यह प्रोसेस फ्री ऑफ कॉस्ट है, लेकिन 14 मार्च 2024 के बाद आधार अपडेटशन के लिए 25 रुपए शुल्क का चार्ज देना होगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors