ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्रधानमंत्री आवास योजना : हर गरीब परिवार को मिलेगा अपना खुद का घर, योजना को 2024 तक बढ़ाया

प्रधानमंत्री आवास योजना : हर गरीब परिवार को मिलेगा अपना खुद का घर, योजना को 2024 तक बढ़ाया
पोस्ट -24 जून 2022 शेयर पोस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर केन्द्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब पात्र गरीब परिवार कर सकते हैं आवेदन

केन्द्र सरकार गरीब कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की बहुत सी योजनाएं चला रही है। सरकार की इन योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सरकार देश के हर गरीब परिवार को घर उपलब्ध कराने का प्रयास करती है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं। इस योजना का लाभ केवल उन गरीब परिवार को दिया जाता है, जो ग्रामीण इलाके से बिलॉन्ग करते हैं। जिनके पास रहने के लिए कोई पक्का मकान नहीं है और जो रहने के लिए झोपडि़यों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाके के गरीब लोगों को पक्के मकान उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना को पीएम मोदी द्वारा साल 2015 में शुरू किया गया है, योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक देश के हर परिवार को ग्रामीण तथा शहर में आवास देना है। जिसके तहत देश के गरीब लोगों को रहने के लिए घर उपलब्ध करवाया जा रहा है। सभी गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के हिसाब से सरकार ने पीएम आवास योजना की अवधि साल 2024 तक बढ़ा दी है। यदि आप भी ऐसे पात्र लाभार्थी है और अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है, तो अब आप भी इस योजना में खुद के घर के लिए आवेदन कर सकते है, तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि किस प्रकार आप इस आवास योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

New Holland Tractor

प्रधानमंत्री आवास योजना का अब पूरा होगा लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से नगरों और ग्रामीण इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल पक्के मकान उपलब्ध करवाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में साल 2022 तक 2 करोड़ 95 लाख पक्के घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था। सरकार अभी तक इस योजना के तहत 2 करोड़ घरों का निर्माण करवाया है। लेकिन तय लक्ष्य के अनुसार अभी 95 लाख घरों का निर्माण करवाना बाकी है। सरकार ने इन्हीं आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए इस आवास योजना की अवधि को बढ़ा दिया है। जिससे हर उस पात्र गरीब परिवार को 2024 तक अपना खुद का पक्का मकान मिल सकें। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 25 वर्गमीटर (लगभग 270 वर्ग फिट) के होते है। 

पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत सरकार का योगदान

प्रधानमंत्री आवास योजना का मकसद देश के ग्रामीण इलाके के गरीब लोगों को पक्का मकान देना है। इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार गरीब परिवारों को  अनुदान के रूप आर्थिक सहायता प्रदान करती है। पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत देश के पहाड़ी राज्यों में केंद्र और राज्य सरकार 90ः10 प्रतिशत के अनुपात में पैसे देते हैं। वही मैदानी एवं आम इलाके में यह अनुपात केंद्र और राज्य सरकार के बीच 60: 40 में विभाजित हो जाता है। देश में बहुत से लोगों को इस अवधि में पक्के मकान नहीं मिल पाए हैं, बाकी बचे परिवार भी अपना पक्का मकान बना सकें, इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी गई है। 

पीएम ग्रामीण आवास योजना पर खर्च

इस योजना में केंद्र सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें से नाबार्ड को लोन के इंट्रेस्ट पेमेंट के लिए 18,676 करोड़ रुपये शामिल है। पीएम आवास योजना ग्रामीण पर अब तक 1,97,000 करोड रुपये खर्च किए गए हैं जिसमें केंद्र सरकार ने 1,44,162 करोड रुपये खर्च किया है। कैबिनेट बैठक के द्वारा प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम आवास योजना की अवधि बढ़ा दी गई है और इसके लिए 2,17,257 करोड रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है इसमें केंद्र सरकार का कुल खर्च 144000 करोड़ रूपये के करीब होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में दी जाने वाली सहायता राशि

पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत लोगों को घर बनाने के लिए सरकार की ओर सहायता राशि दी जाती है। जिससे की वह पक्का मकान बना सकें। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को सरकार की तरफ से पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता के रूप में मैदानी क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थियों को 1.2 लाख रुपयों की आर्थिक मदद की जाती हैं, वहीं पहाड़ी क्षेत्रो के लाभार्थियों के लिए 1.3 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता घर बनाने के लिए दी जाती है। 

पीएम ग्रामीण आवास योजना के जिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड 

  • वोटर आईडी कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र, मध्यम आय वर्ग 2

  • बैंक अकाउंट का विवरण

  • घर ना होने का प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर जो आधार और बैंक खाते से लिंक हो

  • पैन कार्ड

  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता

  • लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर एवं देश में परिवार के पास कहीं भी पक्का घर नहीं होना चाहिए।

  • आवेदक के परिवार की आय 3 लाख रु. से 6 लाख रु. के बीच होनी चाहिए।

  • लाभार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए

  • पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष होनी चाहिए।

  • आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के परिवार इस योजना में आवास के लिए आवेदन कर सकते है।

  • मध्यम वर्ग श्रेणी 1 और 2

  • अनुसुचित जाति तथा जनजाति

पीएम ग्रामीण आवास योजना में ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

पीएम ग्रामीण आवास योजना में केवल वही ग्रामीण गरीब परिवार आवेदन कर सकते है। जिनका नाम 2011 सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना सूची में होगा। अगर  आपका नाम इस सूची में है, तो आप क्षेत्रीय पंचायत से आपको ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन के लिए यूजरनेम तथा पासवर्ड दिया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022 के तहत आप इस यूजर नेम  तथा पासवर्ड से आवेदन फॉर्म भर सकते है। इस योजना में आवेदन के लिए आपकों सर्वप्रथम पीएम ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट  https://pmaymis.gov.in  पर जाकर आवेदन पत्र को भरना होगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर