PM Kusum Yojana : किसान कृषि सोलर पंप पर पाए 2.66 लाख रुपए की सब्सिडी

पोस्ट -08 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

PM Kusum Yojana : कृषि सोलर पंप पर मिलेगी 2.66 लाख रुपए की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

PM Kusum Yojana : देश में रबी सीजन शुरू होने जा रहा है। आने वाले दिनों में किसान रबी सीजन सबसे मुख्य फसल गेहूं की बुवाई की तैयारियों में भीड़ जाएंगे। किसान कम लागत में गेहूं की अधिकतम पैदावार प्राप्त कर सकें इसके लिए राज्य सरकारों द्वारा फसल के नए प्रमाणित बीजों समेत सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्धता सुनिश्चित भी कराई जा रही है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पीएम कुसुम योजना (PM- Kusum Yojana) के अंतर्गत राज्य के किसानों को कृषि सोलर पंप लगाने के लिए 2.66 लाख रुपये तक का अनुदान दे रही है। राज्य सरकार की जानकारी के अनुसार, गांधी जयंती के उपलक्ष्य में सिंचाई सुविधाएं बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना के तहत अनुदान पर सोलर पंप लेने के लिए किसानों से ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित किए गए है। इसके अलावा, सरकार ने कहा कि, जिन किसानों ने सोलर पंप के लिए पहले आवेदन किया था और किसी कारणवश अपना हिस्सा जमा नहीं कर पाए थे उनके लिए 10 अक्टूबर को फिर से टोकन जारी किए जाएंगे। आइए जानते है कि सोलर पर अनुदान लाभ कैसे मिलेगा?

किसान स्थापित करा सकेंगे सोलर पंप (Farmers will be able to install solar pumps)

राज्य कृषि विभाग के अनुसार, पीएम-कुसुम योजना के तहत वर्ष 2024-25 के लिए किसानों को अनुदान पर सौर ऊर्जा आधारित कृषि पंप (Agricultural Pumps) दिए जा रहे है। इस योजना के अंतर्गत  किसान अपने खेतों में सोलर पंप (Solar Pump) स्थापित करा सकेंगे। इस पर आने वाली लागत का 60 प्रतिशत खर्च राज्य द्वारा वहन किया जाएगा। शेष खर्च ही किसान को स्वयं करना होगा। गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश में इस योजना के तहत सोलर पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जा चुके है। विभागीय के आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में वर्ष 2017-18 से तक 72,719 सोलर पंप किसानों को दिए जा चुके हैं। लगभग 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों की सिंचाई में इन सोलर पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन सोलर पंपों के माध्यम से प्रदेश में 1.2 लाख मीट्रिक टन प्रतिवर्ष कार्बन उत्सर्जन में कमी की गई है और लगभग 95 हजार लीटर प्रतिदिन डीजल की बचत हो रही हैं। 

सोलर पंप की कुल लागत पर सब्सिडी (Subsidy on total cost of solar pump)

इस योजना के तहत किसानों को 2 एचपी पॉवर क्षमता के सोलर पंप से लेकर 10 हॉर्स पॉवर (Hp) क्षमता तक के सोलर पंप अनुदान पर दिए जा रहे हैं। इसमें  2 एचपी पॉवर क्षमता के सोलर कृषि पंप के लिए लागत 1,71,716 रुपए पर सरकार 1.03 लाख रुपए की सब्सिडी दे रही है, शेष 63,686 रुपए किसान को जमा करने होंगे।  इसी प्रकार 10 हॉर्स पॉवर क्षमता तक के सोलर पंप के लिए 5,57,620 रुपए खर्चा आएंगा, जिस पर 2.66 लाख रुपए सरकार देगी, जबकि 2.86 लाख रुपए और 5 हजार रुपए टोकन मनी कृषक को जमा करना होगी। यह अनुदान सोलर पंप की कुल लागत कीमत पर दिया जा रहा है। 

10 अक्टूबर को कन्फर्म किए जाएंगे टोकन (Tokens will be confirmed on October 10)

कृषकों की बुकिंग जनपद के लक्ष्य की सीमा से 110 प्रतिशत तक “पहले आओ-पहले पाओ” के सिद्धान्त पर की जायेगी। कृषकों को आनलाइन बुकिंग के साथ 5000 रुपए टोकन मनी के रूप में आनलाइन जमा करना होगा। जिन कृषकों के टोकन दिनांक 25 जून 2024 को कन्फर्म किये गये थे और 9 जुलाई 2024 तक अपने हिस्से की रकम जमा किन्हीं कारणों से जमा नहीं कर सके हैं। उनके लिए टोकन फिर से 10 अक्टूबर 2024 को कन्फर्म किये जायेंगे, जिसका मैसेज कृषक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे। जिन कृषकों के पैसे कटे हैं किन्तु बुकिंग क्न्फ़र्म नहीं हुई है, वे पुनः बुकिंग की प्रक्रिया मे आगे बढ़े एवं "भुगतान की स्थिति देखें" ऑप्शन को क्लिक कर बुकिंग क्न्फ़र्म करा सकते हैं। 

ऐसे करें आवेदन (Apply like this)

योजना का लाभ उठाने हेतु कृषकों का विभागीय वैबसाईट www.agriculture.up.gov.in पर पंजीकरण होना अनिवार्य है। अनुदान पर सोलर पम्प की आनलाइन बुकिंग हेतु विभागीय वेबसाईट www.agriculture.up.gov.in पर “अनुदान पर सोलर पम्प हेतु बुकिंग करें” लिंक पर क्लिक कर आनलाइन बुकिंग की जायेगी। योजना से जुड़ी शेष नियम एवं शर्तें विभागीय पोर्टल पर उपलब्ध हैं। 

किसानों को किया अलर्ट (Farmers alerted)

कृषि विभाग ने किसानों को योजना के प्रति अलर्ट किया है कि www.upagriculture.org.in नाम से कृषि विभाग की कोई वेबसाइट नहीं है। यह पूर्णतया फेक वेबसाइट है। नियुक्तियों के संबंध में कृषि विभाग द्वारा कोई भी विज्ञापन निर्गत नहीं किया गया है। कृपया उक्त वेबसाइट का प्रयोग कर कोई कार्यवाही न करें। सोलर पंप की बुकिंग कन्फर्म कराने की प्रक्रिया पूर्णतया पारदर्शी एवं ऑनलाइन है। पंजीकृत मोबाइल पर बुकिंग कन्फर्म मैसेज आने के बाद ही शेष राशि जमा करें। अगर कोई व्यक्ति फोन करके पैसे जमा करने को कहता है, तो उसकी बात पर ध्यान न दें।  धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने जनपद के उप कृषि निदेशक के संज्ञान में लायें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors