फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस मोबाइल ऐप : जानें किस कृषि यंत्र पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

पोस्ट -13 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

मोबाइल ऐप पर घर बैठे मिलेगी कृषि यंत्र पर सब्सिडी की जानकारी, किराए पर भी मंगा सकते हैं खेती की मशीनें  

आज किसान खेती-किसानी में बीजों की बुवाई से लेकर फसल कटाई जैसे सभी कार्य बिना कृषि यंत्रों के करने की कल्पना भी नहीं सकते हैं। कृषि यंत्रों के प्रयोग से खेती पहले के मुकाबले बेहद आसान हो गई है। ऐसे में किसान जुताई, बीजों की बुवाई से लेकर फसल की कटाई तक छोटे से बड़े सभी कृषि कार्य इन आधुनिक कृषि यंत्र की सहायता से बेहद कम समय और कम लागत में पूर्ण कर लेते हैं। लेकिन खेती के यंत्र और मशीनरी खरीदना भी हर किसान के बस की बात नहीं है। ऐसे में सरकार किसानों को सब्सिडी पर इन खेती यंत्रों को खरीदने का मौका देती है। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की कृषि यंत्र सब्सिडी योजनाएं चलाई गई है। इन योजनाओं के तहत किसान सब्सिडी पर खेती की मशीनों को आधी से भी कम कीमतों पर खरीद कर खेती में प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा इन खेती यंत्रों को किराए पर भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसे आप खेती के काम के अनुसार इन खेती मशीनों को किराये पर ले सकते हैं। खेती में जुताई से लेकर बुवाई तक होने वाले मुश्किल काम कम समय और कम लागत में कर खेती-बाड़ी में अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं, तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं कि किस प्रकार खेती की मशीनों पर कितनी सब्सिडी मिलेगी ओर इसका लाभ किसी प्रकार उठा सकते हैं। 

किसान अनुदानित कीमत पर ले सकते हैं खेती की मशीनें

भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस मोबाइल ऐप तैयार किया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान खेती-किसानी से जुड़ी तमाम नई जानकारियां हासिल करने साथ किस खेती की मशीन (ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर आदि) पर कितनी सब्सिडी मिल रही है ये जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद संबंधित यंत्र का रजिस्ट्रेशन कर अपने नजदीकी कस्टम हायरिंग सेंटर पर जाकर इन खेती की मशीन को अनुदानित कीमत पर खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप इन खेती की मशीन को किराये पर घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप के पास यंत्र और मशीने हैं तो इस ऐप से जुड़कर अपनी मशीनरी किराए पर भी दे सकते हैं।

फार्म मशीनरी सॉल्यूशन्स मोबाइल ऐप

जानकारी के लिए बता दें हाल ही में कृषि मंत्रालय ने फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस नाम का एक मोबाईल ऐप तैयार किया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान घर बैठे खेती-किसानी के यंत्र किराए पर लेकर खेती-बाड़ी का काम कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप के माध्यम से किसान खेती की मशीनों को सब्सिडी पर खरीद सकते हैं। इस मोबाइल ऐप पर किसान को खेती-किसानी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां एक ही स्तर पर मिल सकेगी। इस ऐप पर किसानाें को खेती की मशीन की सभी प्रकार की जानकारी जैसे-बाजार मूल्य और उपलब्ध सब्सिडी आदि मिल जाएंगी। इस मोबाइल ऐप की मदद से किसान खेती के लिए इन कृषि यंत्रों को घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग कर किराए पर मंगवा सकते हैं और जो किसान इन मशीनों को खरीदने में सक्षम है वह इन्हें खरीद भी सकते हैं। 

मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें 

भारत सरकार के कृषि और कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार इस मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान भाई ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर जैसे तमाम कृषि उपकरण सब्सिडी पर खरीद सकते हैं। इसके अलावा इन मशीनरी को किराए पर मांग सकते है और किराए पर दे भी सकते हैं। फिलहाल यह मोबाइल ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है। इस मोबाइल ऐप का लाभ किसान अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन से गूगल प्ले स्टोर से डउनलोड कर उठा सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले किसान को गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। गूगल प्ले स्टोर पर जाने के पश्चात आपको सर्च बॉक्स में फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप दर्ज कर सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप के विकल्प पर क्लिक कर डाउनलोड करना है। 

फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन 

गूगल प्ले स्टोर से इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस ऐप पर आप अपना रजिस्ट्रेशन दो तरह से कर सकते है। पहला यदि आप कृषि यंत्र किराए पर लेना चाहते हैं, तो यूजर श्रेणी में रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर मशीनरी किराए पर देना चाहते है, तो उसे सर्विस प्रोवाइडर की कैटेगरी में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। फार्म मशीनरी’ ऐप पर कृषि यन्त्र और मशीनों की पूरी डिटेल और किराया भी देखा जा सकता है। आप अपने हिसाब से मशीन और उसका किराया चुनकर अपने मोबाइल से बुकिंग भी करवा सकते हैं। इन यंत्रों और मशीनों का किराया सरकारी रेट के अनुसार होता है। इन यंत्रों को किसान सब्सिडी पर खरीद सकें, इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर ग्राम पंचायतों में कस्टम हायरिंग सेंटर  की सहायता से फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना की है। इन बैंकों की मदद से भी किसान भाई अनुदानित दामों पर कृषि यंत्र ले सकते हैं। कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान की अधिक जानकारी के लिए किसान भाई अपने राज्य से सम्बंधित कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह फार्मट्रैक ट्रैक्टर  व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors