ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान ऋण पोर्टल लांच : केसीसी लोन लेना हुआ आसान, जानें लाभ लेने की प्रक्रिया

किसान ऋण पोर्टल लांच : केसीसी लोन लेना हुआ आसान, जानें लाभ लेने की प्रक्रिया
पोस्ट -21 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसान ऋण पोर्टल : अन्नदाताओं को अब आसानी से मिलेगा सब्सिडी वाला लोन

Farmer Loan Portal : किसानों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना को संचालित किया जाता है। इसके तहत किसानों को विभिन्न बैंकों एवं फाइनेंशियल संस्थानों द्वारा बहुत ही सस्ती ब्याज दरों पर अल्पावधि ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। किसानों को यह अल्पकालिन लोन (Short term loan) बिना किसी परेशानी के आसानी मिले, इसके लिए केंद्र सरकार (Central government) योजनान्तर्गत समय-समय पर कई बड़े अपडेट करती रहती है। देश में किसान क्रेडिट कार्ड योजना का अधिक से अधिक किसान लाभ उठा सके, इसके लिए केंद्र सरकार सभी राज्य की सरकारों के सहयोग से विशेष अभियान और कार्यक्रम का आयोजन भी करती है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार (Central government) ने गणेश चतुर्थी यानी 19 सितंबर के दिन किसानों को बड़ी सौगात दी है।

New Holland Tractor

दरअसल, किसानों को आसानी से केसीसी लोन (kcc loan) मिल सके, इसके लिए मोदी सरकार ने किसान ऋण पोर्टल की शुरूआत की है। इस पोर्टल को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से किसानों को सब्सिडी वाला लोन लेने में आसानी होगी। बता दें कि किसान ऋण पोर्टल (farmer loan portal) को कई सरकारी विभागों के सहयोग से विकसित किया गया है और यह किसान क्रेडिट कार्ड केसीसी के तहत क्रेडिट सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान डेटा, ऋण वितरण की जानकारी, ब्याज सहायता और योजना की प्रगति के बारे में जानकारी देगा। 

केसीसी ऋण खाताधारकों की व्यापक जानकारी उपलब्ध होंगी

किसान ऋण पोर्टल को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग (DFS), पशुपालन और डेयरी विभाग (DAH&D), मत्स्य विभाग (DoF), आरबीई (RBI) और नाबार्ड के सहयोग से विकसित किया गया है। यह डिजिटल पोर्टल किसान क्रेडिट कार्ड KCC के अतंर्गत ऋण सेवाओं तक पहुंच बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। किसान क्रेडिट कार्ड लोन खाताधारकों से जुड़ी जानकारियां अब किसान ऋण पोर्टल पर आसानी से व्यापक तौर पर उपलब्ध होंगी, पहले यह सुविधा नहीं थी। इसके साथ ही सभी किसान क्रेडिट कार्ड खाताधारकों का सत्यापन आधार कार्ड के जरिए किया जाएगा। इससे पात्र किसानों को लोन सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगी। जहां कृषकों को पहले लोन लेने में जो दिक्कतें आती थीं अब उन्हें किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से दूर किया जाएगा। इंटरेस्ट सब्सेंशन दावों का भुगतान इस पोर्टल के जरिए सीधे किसानों तक पहुंचाने की योजना है। वहीं, सरकार किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से योजना के लाभार्थियों और चूक गए कृषकों का आकलन कर सकेगी। 

31 दिसंबर तक चलेगा केसीसी घर-घर अभियान 

इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा से किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा पहुंचाने के लिए केसीसी घर-घर अभियान की शुरूआत की जाएगी। इस अभियान को 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 तक चलाया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ज्यादा से ज्यादा किसानों की पहुंच केसीसी लोन तक बिना किसी परेशानी के हो सके। तीन महीने तक चलने वाले इस महत्वाकांक्षी अभियान के तहत पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लाभार्थियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। इस अभियान को सफल बनाने में सभी बैंक सहयोग करेंगे। केसीसी घर-घर अभियान का उद्देश्य करीब 1.5 करोड़ और लाभार्थियों को जोड़ना है, जो अभी तक इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं।

देश में करीब 7.35 करोड़ केसीसी खाताधारक

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने बताया कि 30 मार्च 2023 तक देश में करीब 7.35 करोड़ केसीसी खाताधारक हैं, जिनकी कुल स्वीकृत राशि 8.85 लाख करोड़ रुपये है। वहीं, सरकारी रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपए का कृषि लोन केसीसी खाताधारकों को दिए हैं। वहीं, केसीसी लोन सुविधा अधिक अधिक से किसानों तक पहुंचाने के लिए केसीसी घर-घर अभियान शुरू किया गया है। इससे केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना “पीएम-किसान” के गैर-केसीसी धारकों के केसीसी बनाए जाएंगे। देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 9 करोड़ लाभार्थी हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड खाताधारकों को 3.20 लाख रुपए तक का लोन

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, किसान क्रेडिट कार्ड खाताधारक इस कार्ड पर महज 4 परसेंट वार्षिक ब्याज दर पर 3.20 लाख रुपए का एग्रीकल्चर लोन प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि यह लोन वैसे तो 9 प्रतिशत की दर से मिलता है। लेकिन केंद्र सरकार केसीसी ऋण खाताधारकों को इस ऋण पर 2 प्रतिशत का अनुदान देती है और निर्धारित समय पर ऋण का चुकता करने पर 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट ब्याज दर में प्रदान करती है। जिससे यह ऋण खाताधारक को केवल 4 प्रतिशत की वार्षिक रियायती दर से ही पड़ता है। 

केसीसी बनवाने की प्रक्रिया

जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है, वे सभी किसान केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) बनवा सकते हैं। केसीसी बनवाने के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं। पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/)  पर फार्मर कॉर्नर में डाउनलोड किसान क्रेडिट फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इस फॉर्म को सही-सही पूरा भरें और अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड की फोटाेकॉपी, जमीन के दस्तावेज, स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर आदि फॉर्म के साथ संलग्न कर संबंधित बैंक अधिकारी को जमा करवा दें। इसके बाद निर्धारत समयावधि 14 से 15 दिन में बैंक अपका केसीसी जारी कर देता है। अगर संबंधित बैंक केसीसी जारी करने में अनावश्यक देरी करते हैं तो इसकी शिकायत बैंक प्रबंधक से की जा सकती है। अगर बैंक प्रबंधक भी सुनवाई नहीं करता है, तो आप जिला अधिकारी से शिकायत करें। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर