ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान क्रेडिट कार्ड : 3 लाख तक के कृषि लोन पर नहीं देना होगा कोई सर्विस चार्ज, जानें क्या है प्लान

किसान क्रेडिट कार्ड : 3 लाख तक के कृषि लोन पर नहीं देना होगा कोई सर्विस चार्ज, जानें क्या है प्लान
पोस्ट -21 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

सरकार ने 3 लाख रुपए तक के कृषि लोन पर लगने वाले सभी तरह के सर्विस चार्ज किए माफ, जानें पूरी डिटेल्स

कृषि लोन : किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है, ऐसे में सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं का संचालन कर किसानों की सभी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना यानी केसीसी का संचालन किया जा रहा है। इसमें खेती से जुड़े काम जैसे फसलों की बुवाई के लिए खेत की तैयारी, बीज, खाद-उर्वरक और कीटनाशक सहित अन्य कृषि इनपुट हेतु वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानों को बेहद सस्ते ब्याज दर पर 3 लाख तक का कृषि लोन उपलब्ध कराया जाता है। इसी बीच सरकार ने ऋण लेकर खेती करने वाले किसानों को बड़ी राहत दी है। बैंक से मिलने वाले कृषि लोन पर लगने वाले सभी तरह के सर्विस चार्ज को माफ करने का फैसला लिया है। यानी किसानों को अब कृषि लोन लेने पर किसी प्रकार का कोई सर्विस चार्ज नहीं देना होगा।

New Holland Tractor

दरअसल, कृषि में निवेश करने के लिए किसानों को सस्ता कृषि लोन बिना किसी परेशानी मिले, इसके लिए सरकार की ओर से कई प्रयास किए जाते हैं। ऐसे में अब किसानों तक कृषि लोन की पहुंच आसान बनाने के लिए एक अहम कदम उठाया गया है। जिसमें बैंकों से कृषि लोन प्राप्त करने पर लगने वाले सभी सर्विस चार्ज माफ करने के आदेश जारी किए हैं। सरकार ने कहा है कि 3 लाख रुपये तक के कृषि लोन पर सभी तरह के सर्विस चार्ज माफ होंगे, जो किसान क्रेडिट कार्ड समेत अन्य प्रकार के फसल ऋण पर ही लागू होंगे। ऐसे में किसान अब बैंक से बिना किसी सर्विस चार्ज के 3 लाख रुपए तक का कृषि लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और खेती में निवेश कर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। 

इन चीजों पर बैंक नहीं ले सकेंगे सर्विस चार्ज

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत कराड़ ने बीते दिनों लोकसभा में प्रश्न का लिखित उत्तर देते हुए कहा कि सरकार किसानों का वित्तीय संकट दूर करने एवं कृषि गतिविधियों में वित्तीय मदद देने के लिए प्रयासों में कई बदलाव कर रही है। उन्होंने कहा कि वित्तीय सेवा विभाग ने सभी बैंकों को छोटे और सीमांत किसानों की परेशानी और वित्तीय संकट को ध्यान में रखते हुए 3 लाख रुपए तक के केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) लोन या फसल ऋण के निपटारे, डॉक्यूमेंटेशन, सर्वे, खाता बही शुल्क समेत अन्य सभी प्रकार के सर्विस चार्ज माफ करने को कहा है। यानी अब बैंक किसानों से तीन लाख रुपए के कृषि लोन पर कोई सर्विस चार्ज नहीं ले सकते। जिसके लिए सरकार ने बकायदा बैंकों को निर्देश जारी कर रखे हैं। इस सुविधा का लाभ छोटे एवं सीमांत किसान ले सकते हैं। ऐसे में किसानों को फसल लोन प्राप्त करते समय इस नियम का विशेष फायदा उठाना चाहिए।

भूमि क्षेत्र और बोई गई फसलों के आधार पर मिलती है लोन सुविधा 

केंद्र सरकार के अनुसार, केसीसी योजना विभिन्न श्रेणी के किसानों तक कृषि लोन की आसान पहुंच सुनिश्चित करती है, इसमें किसान, काश्तकार, बटाईदार आदि किसान शामिल है।  किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना के तहत रूपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है। केसीसी (KCC) अपने आप में ओवरड्राफ्ट सुविधा है, जिससे स्वीकृत सीमा तक रूपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card ) के जरिए रकम निकाली जा सकती है। बैंक द्वारा अब फसल लोन का एसेसमेंट भूमि क्षेत्र और उगाई गई फसलों के आधार किया जाता है। खराब मौसम आदि के चलते मौजूदा केसीसी (KCC) लोन (Loan) को नए सिरे से व्यवस्थित करने के पश्चात राज्य सरकार या बैंकों के निर्णय के तहत किसानों को बैंक के पात्रता मानक के मुताबिक जरूरत के हिसाब से ऋण लेने की अनुमति है।

केसीसी खाताधारक को मिलेगा सर्विज चार्ज माफ की सुविधा का फायदा

केद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने बताया कि सर्विस चार्ज माफ करने की सुविधा केसीसी लोन पर भी उपलब्ध है। इससे बैंक से 3 लाख रुपए तक के कृषि लोन पर किसानों को कोई सर्विस चार्ज नहीं देना है। केसीसी के तहत जारी रूपे डेबिट कार्ड पर एकमुश्त दस्तावेजीकरण, सीमा में अंतर्निहित लागत वृद्धि एवं सीमा के अंदर कितनी बार भी रकम निकासी आदि की सुविधा उपलब्ध है। इस स्थिति में पृथक से किसी प्रकार का सर्विस चार्ज बैंक को देने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि इस ऋण को प्राप्त करने और ऋण पर उपलब्ध इस सुविधा का फायदा लेने के लिए किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का होना जरूरी है। केसीसी पर उपलब्ध यह सस्ता लोन किसानों को बिना किसी परेशानी के मिल सके। इसके लिए सरकार द्वारा किसान ऋण पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। साथ ही पात्र किसानों को योजना से जोड़ने के लिए केसीसी घर-घर अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके तहत 31 दिसंबर 2023 तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के गैर-केसीसी धारकों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जा रहे हैं। ऐसे में किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा जिस बैंक का केसीसी लेना चाहते है उससे संपर्क कर 14 से 15 दिन की समय सीमा में केसीसी कार्ड बनवा सकते हैं। 

केसीसी लोन पर लगने वाला ब्याज दर

जानकारी के अनुसार, केसीसी धारकों को 1 लाख 60 हजार रुपए तक की राशि का लोन गांरटी मुक्त उपलब्ध कराया जाता है। वहीं 3 लाख रुपए तक के कृषि लोन पर केसीसी खाता धारकों को 9 प्रतिशत तक ब्याज भरना होता है। लेकिन, सरकार इस फसल लोन पर किसानों को 2 प्रतिशत ब्याज दर पर अनुदान देती है और समयावधि पर केसीसी लोन चुकाने वाले किसानों को 3 प्रतिशत की दर से ब्याज दर में अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाती है। इस तरह खाताधारकों को यह केसीसी लोन केवल 4 प्रतिशत के सस्ते ब्याज दर से ही पड़ता है। हालांकि कई राज्यों की सरकारें भी अपने स्तर पर किसान क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध इस ऋण पर खाताधारकों को 1 प्रतिशत की ब्याज दर में अतिरिक्त छूट भी प्रदान कर रही है। ऐसे में किसान केसीसी बनवाकर उस पर उपलब्ध लोन और बैंक सर्विज चार्ज पर छूट का लाभ आसानी से उठा सकते हैं और साहूकार के महंगे लोन से बच सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors