मुफ्त बिजली योजना: 14 लाख किसानों को मिलेगी मुफ्त 2000 यूनिट बिजली का फायदा

पोस्ट -10 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

सिंचाई के लिए 2000 यूनिट बिजली मिलेगी फ्री, किसानों को मिलेगा फ्री बिजली का लाभ

Free electricity bill : राजस्थान की गहलोत सरकार राज्य में आम जनता के साथ-साथ किसानों की भलाई के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। राज्य में आम जनता और किसानों को लगातार बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिए तमाम नई योजनाएं भी बना रही है। ऐसे में खबर निकल कर आ रही है कि राजस्थान सरकार अपने नए बजट 2023-24 में आम जनता और किसानों के लिए जितनी भी घोषणाओं की थी। सरकार अब उन्हें पूरा करने का प्रयास कर रही है। हाल ही में राज्य सरकार ने किसानों के लिए फ्री बिजली देने के लिए नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य में आम बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट फ्री बिजली हर महीने और किसानों को 2000 यूनिट बिजली हर महीने कृषि कनेक्शन पर दिया जाएगा। बता दें कि राजस्थान सरकार अपनी सभी घोषणाओं को पूरा करने में लगी हुई है। राज्य की जनता की भलाई के लिए एक के बाद एक हर क्षेत्र में कमाल कर रही है, चाहे वह स्वास्थ्य क्षेत्र हो या फिर कृषि। महंगाई से राहत देने के लिए राजस्थान सरकार निरंतर योजनाएं बना रही है। आईये, ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट के माध्यम से इस पूरी खबर के बारे में जानते हैं। 

राज्य के 14 लाख किसानों का बिजली बिल होगा शून्य

राज्य के किसानों और आम जनता को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, राजस्थान सरकार किसानों को किसान मित्र ऊर्जा योजना के जरिये 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दे रही है, जिससे राज्य में तकरीबन 14 लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल जीरो (शून्य) हो जाएगा। इसके अलावा, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट बिजली निःशुल्क की गई है, इससे तकरीबन 1.04 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य भी हो जाएगा। यहां अपको बता दें कि इस बात जानकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी है। 

किसानों के लिए फायदेमंद 

सरकार का कहना है कि महंगे बिजली बिल की वजह से किसान अपने खेतों की सिंचाई सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। इससे किसानों की फसल उपज प्रभावित होती है, लेकिन सरकार के इस फैसले से किसानों काफी फायदा होगा और यह फैसला राज्य के किसानों के लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है। दरअसल, इस फैसले के बाद किसानों को मिलने वाली 2000 यूनिट मुफ्त बिजली से किसान अपनी फसल की सिंचाई अच्छे ढंग से कर पाएंगे और अपनी फसलों की देखभाल भी अच्छी तरह से कर पाएंगे। इससे फसल की उपज भी बढ़ेगी। साथ ही किसानों का मुनाफा भी बढ़ेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। किसानों को मिलने वाली मुफ्त 2000 यूनिट बिजली का लाभ केवल वहीं किसान ले सकता है, जिनका पिछला कोई भी बिजली बिल बकाया नहीं है। 

आम उपभोक्ताओं को मिलेगी 100 यूनिट बिजली फ्री 

राजस्थान में किसानों को 2 हजार यूनिट और आम उपभोक्ताओं को 100 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से 14 लाख किसानों का बिजली बिल जीरो होगा। वहीं, आम उपभोक्ताओं के लिए 100 यूनिट बिजली मुफ्त की गई है, जिससे बिजली कंपनियों पर 1 हजार करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय भार बढ़ जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गहलोत सरकार ने अपने पिछले बजट में राज्य के आम उपभोक्ताओं को 50 यूनिट मुफ्त बिजली हर महीने दी थी, जिसे अब बढ़ाकर  100 यूनिट कर दिया है। इसी प्रकार राज्य के लगभग 8 लाख से अधिक  किसानों को पहले प्रत्येक माह 1 हजार रुपये सब्सिडी के तौर पर देने का फैसला किया था। लेकिन सरकार ने चुनावी साल को देखते हुए किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है। 

करीब 13 लाख से ज्यादा कृषि कनेक्शन

सीएम अशोक गहलोत का कहना है कि इस बार किसानों पर मौसम की मार पड़ी हुई है, जिसके चलते किसानों की उपज प्रभावित हुई है। सरकार ने उन्हें राहत देने के लिए राज्य के कृषि कनेक्शन वाले किसानों के लिए हर महीने 2000 यूनिट बिजली मुफ्त देने का फैसला किया है। राज्य में लगभग 13 लाख से अधिक किसानों के पास कृषि कनेक्शन है। जिनमें लगभग 10 लाख से अधिक किसान राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। राजस्थान ऊर्जा मंत्री ने किसानों से जुड़े इस फैसले को लेकर दावा किया है कि इससे राज्य के लगभग 80 प्रतिशत किसानों का बिजली बिल जीरो आएगा। बता दें कि राजस्थान में गहलोत सरकार ने किसानों के बिजली के बिल में सब्सिडी देने लिए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत किसानों को बिजली के बिल सब्सिडी दी जाती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors