सेकंड हैंड ट्रैक्टर खरीदते समय किन चीजों पर ध्यान दे

सही विशेषताएं और गुणवत्ता मानकों पर निर्मित होने से किसान आराम के साथ नया ट्रैक्टर खरीद पाता है। ब्रांड का भरोसा एक बड़ा हिस्सा वारंटी में आ जाता है जो एक नए ट्रैक्टर के साथ मिलता। इसमें चालान जैसे सभी दस्तावेज हैं और यह लोन के लिए भी योग्य है। हालांकि, जब एक इस्तेमाल किए गए ट्रैक्टर को खरीदने की बात आती है, तो खरीदार को यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सतर्क और मेहनती होना चाहिए कि एक विश्वसनीय मशीन खरीदी जा रही है जिससे लेनदेन के बाद समस्या नहीं होगी। एक इस्तेमाल किया ट्रैक्टर खरीदने के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं।

ध्यान रखे इन योग्य आवश्यक बातें पे:

निम्नलिखित कुछ बुनियादी चीजें हैं जो किसी को भी किसी भी परिस्थिति में अनदेखा नहीं करना चाहिए, एक इस्तेमाल किया ट्रैक्टर खरीदने से पहले:

एक लोकप्रिय ब्रांड चुनें

एक लोकप्रिय ब्रांड का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें खरीदारों के बीच अच्छी प्रतिष्ठा है। महिंद्रा, स्वराज, मैसी फर्ग्यूसन, आयशर, जॉन डीरे जैसे ब्रांड विश्वसनीय हैं क्योंकि इन्हें दशकों से कई ग्राहकों द्वारा आजमाया और परखा गया है और गंभीर समस्याएँ उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। एक लोकप्रिय ब्रांड खरीदने का एक और लाभ यह है कि यह कम लोकप्रिय ब्रांडों की तुलना में अपने पुनर्विक्रय मूल्य को बेहतर बनाए रखेगा।

पिछले मालिक के बारे में अधिक जानें

पहले इसका मालिक कौन था? इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्या ट्रैक्टर अच्छी तरह से बनाए रखा गया था और अगर यह किसी भी भारी दुरुपयोग को बनाए रखता है। यदि यह आपके द्वारा पहचान के किसान के पास वाला ट्रैक्टर है, तो यह संभावना है कि ट्रैक्टर उसके घर का प्रिय सदस्य था। हालांकि, यदि पिछला मालिक एक व्यावसायिक ऑपरेटर है, तो यह संभव है कि निर्माण कार्यों में कई ऑपरेटरों द्वारा ट्रैक्टर का भारी उपयोग किया गया हो।

एक भौतिक निरीक्षण करें और घंटे की संख्या की जांच करें

यह केवल ट्रैक्टर के उपयोग के बारे में पूछने से काफी नहीं है। यह जांच करना महत्वपूर्ण है कि ट्रैक्टर अच्छी स्थिति में है या नहीं। पहली बात यह है कि ये ट्रैक्टर कितने घंटे चला हा इसकी जांच करना। क्या यह सामान्य उपयोग के अनुरूप है? यदि प्रति वर्ष औसत घंटे 900-1000 से अधिक हैं, तो ट्रैक्टर का उपयोग सामान्य घंटों से ऊपर किया जाता है और आगामी सालो में जादा रखरखाव की आवश्यकता हो सकती है।

टायर की स्थिति की जाँच करें

टायर की स्थिति की जांच होनी जरूरी है क्योंकि ये बदलने पड़े तो ट्रैक्टर पे खर्चा बढ़ जाएगा। किसी भी कटौती, दरार, या बुलबुले के लिए देखो। इसके अलावा, जांचें कि टायर पे रबर चड़ाया है या असली कंपनी का है । असली कंपनी टायर की तुलना में रबर चड़ाया हुआ टायर कम टिक पाता है। किसी भी असमान घिसाव पर ध्यान दें जो ट्रैक्टर फ्रेम में गंभीर समस्याओं का संकेत दे सकता है।

टेस्ट ड्राइव करें

ठीक उसी तरह जैसे कार खरीदते समय खरीदार को ट्रैक्टर चलाना चाहिए और ध्यान से ट्रैक्टर चलाना चाहिए। इंजन से असामान्य धुएं के लिए विशेष रूप से जांच करनी चाहिए और ट्रांसमिशन में कोई असामान्य गियर शोर हो तो नहीं रहा इसकी जाच करनी चाहिए। इसके अलावा, हाइड्रोलिक्स का परीक्षण किया जाना चाहिए क्योंकि यहां कोई भी मरम्मत आम तौर पर बहुत महंगी होती है। सभी बिजली का परीक्षण किया जाना चाहिए, और किसी भी लीक का निरीक्षण किया जाना चाहिए। यदि खरीदार को ट्रैक्टर के जादा जानकारी नहीं है, तो उसे सेकंड हैंड (Second Hand) ट्रैक्टर का निरीक्षण करने के लिए एक विश्वसनीय तकनीशियन की सेवा का उपयोग करना चाहिए।

सभी दस्तावेज सत्यापित करें

एक इस्तेमाल किया ट्रैक्टर मूल चालान, पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा-प्रमाण और भुगतान किए गए करों के प्रमाण के साथ आना चाहिए (यदि व्यावसायिक)। यदि ये दस्तावेज़ गायब हैं या क्रम में नहीं हैं, तो ट्रैक्टर के मालकी को स्थानांतरित करना बहुत मुश्किल होगा। इसके अलावा, यदि कोई भी दस्तावेज जांच मे सफल नहीं होता, तो फाइनेंसर्स लोन को मंजूरी नहीं देंगे। एक सेकंड हैंड (Second Hand) ट्रैक्टर डीलर इन दस्तावेजों की मौलिकता की पुष्टि करने में सहायता कर सकता है।

डीलर के भरोसेसे जांच करें

सभी ट्रैक्टरों को भागों और सेवा के लिए डीलर समर्थन की आवश्यकता होती है। इसी तरह, खरीदे गए किसी भी ट्रैक्टर को पास के डीलर द्वारा सेवित करना होगा। जांच करें कि खरीदे जा रहे ट्रैक्टर मॉडल को पास के एक सक्षम डीलर से सेवा कि जा सकती है या नहीं। जांचें कि क्या डीलर के पास आवश्यक प्रशिक्षित तकनीशियन, विशेष उपकरण और भागों की उपलब्धता है।

एक सेकंड हैंड (Second Hand) ट्रैक्टर खरीदना एक अच्छा निर्णय है जो बहुत सारे पैसे बचा सकता है। हालांकि, यह जोखिम भी अच्छी ख़ासी है। यदि ऊपर दिये गए युक्तियों का पालन किया जाता है, तो खरीदार जोखिम को कम कर सकते हैं और आने वाले कई वर्षों तक अपने सेकंड हैंड (Second Hand) ट्रैक्टर का आनंद ले सकते हैं।


Comments

Shekhar

Bahut अच्छे

Vijay baraskar

Mahindra 475

Sanjay gavadr

Mahindra

Add Comment

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors