सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों को आधी रेट में मिलेगा ट्रैक्टर, सरकार देगी 50 प्रतिशत की सब्सिडी - ऐसे उठाएं लाभ

किसानों को आधी रेट में मिलेगा ट्रैक्टर, सरकार देगी 50 प्रतिशत की सब्सिडी - ऐसे उठाएं लाभ
पोस्ट - September 27, 2022 शेयर पोस्ट

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत, नए ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी आर्थिक मदद, जानें आवेदन पात्रता

किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आर्थिक स्थिति से कमजोर किसान भी अब खेती के लिए आधुनिक ट्रैक्टर ले सकेंगे। इसके लिए भारत सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना को शुरू किया है, जिसका नाम पीएम किसान ट्रैक्टर योजना है। केंद्र की मोदी सरकार इस योजना के तहत, नए ट्रैक्टरों की खरीद पर किसानों को सब्सिडी देगा। ताकि किसान बिना किसी आर्थिक परेशानी के उच्च गुणवत्ता वाले नए ट्रैक्टर खरीद पाए। दरअसल आधुनिकता के दौर में किसानों को उन्नत खेती की ओर ले जाने के लिए केंद्र सरकार ने यह योजना लागू की है। इस योजन के तहत केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र में मशीनीकरण को बढ़ावा दे रहा है। पीएम किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत भारत के किसी भी राज्य में किसान सब्सिडी पर नए ट्रैक्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना के अंतर्गत किसानो को उनकी श्रेणी के अनुसार नया ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी। तो आइए ट्रैक्टर गुरु के इस लेख में पीएम किसान ट्रैक्टर योजना से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में जानते है। 

New Holland Tractor

किसानों को नए ट्रैक्टर खरीद पर 20 से 50 प्रतिशत मिलेगी छूट

हमारें देश के किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी इच्छी नहीं है कि वे कृषि संबंधित कार्यों के लिए ट्रैक्टर और अन्य कृषि यंत्र खरीद सकें। ऐसे में उन्हें पुरानी पद्धतियों से खेती करना पड़ रहा है। इस वजह से वे पिछड़ जाते हैं। उत्पादन भी कम होता है। ऐसे में सरकार किसानों को इस योजना के माध्यम से खेती में मशीनों का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहा है ताकि फसलों को समय पर रोपा जा सकते और कम समय पर अधिक उत्पादन कर किसान अधिक लाभ कमा सके। आर्थिक स्थिति से कमजोर किसानों को कृषि कार्य में उपयोग होने वाले महंगे ट्रैक्टर एवं कृषि उपकरणों को खरीदने में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत नए ट्रैक्टर की खरीद करने पर तय प्रावधानों के अनुरूप किसानों की श्रणी के अनुसार 20 से 50 प्रतिशत तक अनुदान यानी सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी का लाभ समस्त श्रेणी के किसानों को तय सीमा के अनुसार दिया जाएगा। सब्सिडी की राशि सीधे किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाएगी। यदि कोई किसान इस योजना  का लाभ लेना चाहता है, तो उसे पहले इस योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा। 

ट्रैक्टर सब्सिडी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का संचालन कर रही है। योजना के तहत किसानों को नए ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पीएम किसान ट्रैक्टर स्कीम के तहत भारत के किसी भी राज्य में किसान सब्सिडी पर ट्रैक्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले किसान को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में अपना आवेदन करवाना होगा। आवेदन के बाद आपको जन सेवा केंद्र से आवेदन की एक पर्ची प्राप्त होगी जो आपको भविष्य में आपके आवेदन की स्थिति की जांच करने की अनुमति देगा। किसान आपके नजदीकी जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन देश के कई राज्यों में इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं।

किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन करने की पात्रता

भारत सरकार द्वारा ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी का लाभ उन्हीं किसानों  को दिया जाएगा, जो पीएम किसान ट्रैक्टर योजना कि पात्रता को पुरा करता होगा। 

  • आवेदक के पास खुद के नाम पर कृषि भूमि होना आवश्यक है।

  • विभाजित परिवार कि स्थिती मे राजस्व रिकोर्ड मे आवेदक का नाम होना जरूरी हैं।  इस सब्सिडी योजना में सभी श्रेणी के किसानो को लाभ दिया जाएंगा। अनुसुचित जाती /जनजाती , महिला , बीपीएल, छोटे एवं लघु सीमांत, अर्धमध्यम किसानो को प्राथमिकता दि जायगी।

  • योजना में ऐसे किसानो को प्राथमिकता दि जायगी जिन्होंने आज तक केंद्र या राज्य सरकार की किसी भी योजना का लाभ नही मिला होगा।

  • आवेदक किसान के परिवार की सालाना आय 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनाी चाहिए।

  • आवेदक किसान का भारत के किसी बैंक में खाता होना चाहिए, साथ ही उसका खाता आधार से संगल्न होना चाहिए।

आवदेन के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी के लिए आवेदन देना चाहते है, तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना जारूरी है। जिसमें -

  • आधार कार्ड

  • जमीन के कागजात

  • बैंक डिटेल्स के लिए बैंक खात पासबुक

  • पासपोर्ट साइज फोटों

  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

  • आय प्रमाण पत्र

किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ 

  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत, नए ट्रैक्टर खरीदते समय 20 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी सीधे किसानों के बैंक खाते में दी जाएगी। 

  • किसानों के लिए बैंक खाते के साथ-साथ इस बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक होना आवश्यक है।

  • किसानों को आवेदन स्वीकृत होने के बाद ट्रैक्टर की खरीद पर ट्रैक्टर की राशि का केवल 50 प्रतिशत अपनी जेब से देना होगा।

  • खेती योग्य भूमि किसानों के नाम पर होना चाहिए। यदि भूमि किसी और के नाम पर है, तो किसान ट्रैक्टर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए उसके नाम पर आवेदन नहीं कर सकता है।

  • देश की महिला किसानो को केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत 50 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जायेगा।

  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए हर एक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के ऑनलाइन पोर्टल बनाए हैं। 

  • अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन दे सकते है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर  व मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors