ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

नए साल पर किसानों को बड़ा तोहफा, सस्ती दरों पर बागवानी उपकरण, उर्वरक और कीटनाशक देगी सरकार

नए साल पर किसानों को बड़ा तोहफा, सस्ती दरों पर बागवानी उपकरण, उर्वरक और कीटनाशक देगी सरकार
पोस्ट -04 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पादन विपणन और प्रसंस्करण निगम का विशेष प्रयास

Apple Farming : किसानों की आय को दुगुना करने के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से किसानों को कृषि उपकरण, सोलर कृषि पंप, खाद-बीज एवं कीटनाशक दवाओं को उपलब्ध कराकर उनकी आय दोगुनी करने के दिशा में काम किया जा रहा है। इस बीच नये साल से प्रदेश के किसानों को बागवानी उत्पादन विपणन और प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) द्वारा सस्ती दरों पर बागवानी उपकरण, उर्वरक और कीटनाशक उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा उत्पादक कंपनियों से सीधी खरीद करने के लिए एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षरत भी किए गए हैं। बागवानी क्षेत्र को सुदृढ़ करने तथा किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में  प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है यह निर्णय काफी अहम साबित होगा। इससे सेब उत्पादकों को पावर स्प्रेयर, पोर्टेबल पावर स्प्रेयर, ब्रश कटर, पावर टिलर, चेनसॉ, नैपसैक पावर स्प्रेयर और स्प्रे पाइप 8.5 मिमी/100 मीटर वैली प्लेक्स/यो-संग जैसे गुणवत्तापूर्ण बागवानी उपकरणों के साथ-साथ उर्वरक और कीटनाशक सस्ती दरों पर मिल सकेंगे।

New Holland Tractor

मूल विनिर्माण कंपनियों से सीधी खरीद के लिए 38 एमओयू 

प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित की सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खु के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेक जनहितैषी योजनाओं की शुरूआत की जा रही है। इसी के तहत प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पादन विपणन और प्रसंस्करण निगम लिमिटेड (HPMC) के माध्यम से सेब उत्पादकों को सस्ती दरों पर बागवानी उपकरण, उर्वरक और कीटनाशक उपलब्ध कराने के मकसद से मूल विनिर्माण कंपनियों से सीधी खरीद के लिए 38 समझौता ज्ञापनों (MoU) पर साइन किए गए हैं। हिमाचल बागवानी उत्पादन विपणन और प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) ने अपना मार्जिन 15 प्रतिशत से घटाकर 9 प्रतिशत कर दिया है, जिससे सेब उत्पादकों को अधिक किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे।

किसान-बागवानों को सस्ती दरों पर उपलब्ध होंगे खाद और कीटनाशक

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश सरकार सेब उत्पादकों की सहायता के लिए वचनबद्ध है और एचपीएमसी के मुनाफे में कमी का निर्णय बागवानी समुदाय के उत्थान और हिमाचल के सेब उत्पादकों के कल्याण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बागबानी उपज विपणन एवं प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) के माध्यम से  किसान-बागवानों को खाद और कीटनाशक बाजार से सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। एचपीएमसी के माध्यम से सस्ते व गुणवत्तापूर्ण बागवानी उपकरणों तक सेब उत्पादकों की पहुंच संभव हुई है। उत्पादों की बिक्री के अतिरिक्त अब किसान घर से ही एचपीएमसी द्वारा बेचे जाने वाले बागवानी उपकरण और खाद व कीटनाशक सामग्री भी बुक कराकर खरीद सकेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा चालू वर्ष में प्रति किलोग्राम की दर पर सेब की बिक्री की सफलतापूर्वक सुविधा प्रदान की, जिससे उत्पादकों की लंबे समय से लंबित मांगों को पूरा किया गया। सेब की पैकिंग अच्छे डिब्बों में सुव्यवस्थित करने से उत्पादकों के मुनाफे में वृद्धि हुई।  

किसानों से किए गए वायदे पर कार्य शुरू

प्रदेश सरकार द्वारा योजना के तहत कंपोस्ट खाद कृषि विभाग के फार्मों को उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त हिमाचल में जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए हिमफेड के माध्यम से किसान और बागवानों को कंपोस्ट खाद सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, नए साल की पहली तारीख से प्रदेश सरकार द्वारा किसानों से किए गए वायदे पर कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रदेश सरकार किसानों से अब सीधे गोबर ही नहीं, कंपोस्ट खाद दो रुपए प्रति किलो की दर से खरीदेगी। कृषि विभाग क्लस्टर लेवल पर किसानों के खेतों में जाकर दो रुपए प्रति किलो के मूल्य पर खाद खरीदेगा। कंपोस्ट खरीदने के लिए 15 दिन और एक माह का चक्र बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार द्वारा जैविक खाद से फसल तैयार करने वाले किसानों को चिन्हित कर उनसे ऊंची कीमतों पर फसलों को खरीदा जाएगा।   

उत्पादक सस्ती दरों पर खरीदे सकेंगे ये बागवानी उपकरण

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार सेब उत्पादकों की सहायता तथा उनकी आय बढ़ाने के लिए वचनबद्ध है। इसी के दृष्टिगत सरकार द्वारा पहली जनवरी, 2024 से बागबानी उपज विपणन एवं प्रसंस्करण निगम लिमिटेड (एचपीएमसी) के माध्यम से सेब उत्पादकों को सस्ती दरों पर बागबानी उपकरण, खाद और कीटनाशक उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए एचपीएमसी ने उत्पादक कंपनियों से सीधी खरीद करने के लिए 38 समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए हैं। बागवानी उत्पादन विपणन और प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) पोर्टल पर किसान पावर स्प्रेयर, पोर्टेबल पावर स्पेयर, नैपसैक पावर स्प्रेयर, ब्रश कटर, अर्थ ऑगर, लॉन मोवर, पावर वीडर, वाटर पंप, कोड लैस प्रूनर, स्प्रे पाइप, चेनसॉ, पावर टिलर, हुस्कवर्ना पावर टिलर, रोटरी टिलर, जेनसेट, वुड चॉपर सॉ, किल्टा बिग साइज, रोवर ब्रश कटर, ब्लोवर, रंचर चेनसॉ, पेट्रोल टिलर, हेज ट्रिमर, पोल सॉ टेलीस्कोपिक, फ्लोरा 600 प्रूनिंग आरी जैसे चयनित बागवानी उपकरण मूल विनिर्माण कंपनियों से सीधे खरीद सकते हैं। उपकरणों के अधिकतम खुदरा मूल्य यानी एम.आर.पी संबंधित जानकारी एचपीएमसी के पोर्टल https://hpmc.in/cms/shimla-machinary-store/  पर प्राप्त कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors