फ्री बीज वितरण : सरकार ने मंजूर किए 128.57 करोड़ रुपए, 23 लाख किसानों को सीधा फायदा

पोस्ट -01 जून 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को उच्च क्वालिटी के सरसों, मक्का, मूंग व मोठ एवं तिल के बीज मिलेंगे

राजस्थान सरकार बीज मिनी किट वितरण 2023 : राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खबर है। राज्य के किसानों को खरीफ फसल बुवाई के लिए अब अच्छी क्वालिटी के बीज नहीं खरीदने पड़ेंगे। गहलोत सरकार ने किसानों को बेस्ट क्वालिटी के बीज की मिनी किट देने का फैसला लिया है। इसके लिए सीएम अशोक गहलोत ने 128.57 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी भी दे दी है। खरीफ फसलों की बुवाई से पहले सरकार खुद किसानों को बीज मिनी किट फ्री में देगी। सरकार के इस फैसले से राज्य के लाखों किसानों को लाभ होगा। उन्हें अब उत्तम क्वालिटी के बीज के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। खेती शुरू करने से पहले उन्हें घर बैठे ही बीज मिनी किट मिल जाएगी। इसके लिए किसानों को काेई चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा। बीज मिनी किट फ्री में मिलने से किसान सही समय पर खेती शुरू कर सकेंगे। अच्छी क्वालिटी के बीजों की बुवाई से खेती में पैदावार बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।  

राज्य के 23 लाख किसानों को होगा फायदा

मुख्यमंत्री ने राज्य के किसानों के हित में अहम फैसला लेते हुए बीज मिनी किट के लिए 128.57 करोड़ रुपये के फाइनेंशियल प्रपोजल को मंजूरी दी है। इस फैसले से राज्य के 23 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा। सरकार किसानों को खेती शुरू करने से पहले बीज मिनी किट उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन के तहत किसानों को बीज मिनी किट फ्री में बांटे जाएंगे। बीज मिनी किट का डिस्ट्रीब्यूशन राजस्थान कृषि विभाग करेगा। इसमें किसी भी प्रकार के मिलावट की कोई गुंजाइश नहीं होगी। आइये इस ट्रैक्टर गुरु की पोस्ट के साथ और अधिक जानकारी जानते है। 

बीज मिनी किट में इन प्रमुख फसलों के मिलेंगे बीज

सरकार का कहना है कि बीज मिनी किट का वितरण राजस्थान कृषि विभाग राज किसान साथी पोर्टल के तहत करेगा। कृषि विभाग द्वारा बीज मिनी किट की खरीद राजस्थान राज्य बीज निगम/राष्ट्रीय बीज निगम से की जाएगी। विभाग क्रॉप सीजन 2023-24 के लिए जनजातीय और गैर जनजातीय वर्ग के प्रत्येक किसान को बीज मिनी किट में सरसों के 2 किलो, संकर मक्का के 5 किलो, मूंग व मोठ के 4-4 किलो एवं तिल के 1 किलो प्रमाणित बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। 
  
किसानों दी जाएगी किचन गार्डन किट 

सरकार इस मिशन के तहत 500 वर्गमीटर क्षेत्र में सिंगल क्रॉप की फार्मिंग करने वाले 5 लाख कृषकों को कॉम्बो किचन गार्डन किट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा, 100 स्क्वायर मीटर में सिंगल क्रॉप की फार्मिंग करने वाले करीब 15 लाख किसानों को निःशुल्क बीज दिए जाएंगे। कॉम्बो किचन गार्डेन किट में भिंडी, मिर्च, बैंगन, टमाटर, ग्वार, लौकी और टिंडा जैसी सब्जियों के बीज किसानों को दिए जाएंगे। इसके जरिए किसान अब किसी भी सीजन में सब्जी फसल की खेती कर सकते हैं।

किसानों की आय में होगा इजाफा 

राजस्थान सरकार ने इस मिशन के उत्कृष्ठ परिणामों को देखते हुए खरीफ सीजन 2023-24 के लिए 7 लाख छोटे और सीमांत किसानों को बीज मिनी किट वितरित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत जायद सीजन 2024 तक प्रदेश के 23 लाख किसानों को इससे सीधा फायदा होगा। जब किसान उन्नत किस्म के बीजों से खेती शुरू करेंगे, तो इससे उपज बेहतर होगी और उनकी आय में इजाफा होगा। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। किसानों को खेती में लाभ पहुंचाने के साथ-साथ उनकी फसलों की जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए खेतों की तारबंदी करने के लिए भी सब्सिडी दे रही है। सरकार की यह योजना किसानों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors