ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बकरी पालन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी, किसान इस तरह उठा सकते हैं लाभ

बकरी पालन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी, किसान इस तरह उठा सकते हैं लाभ
पोस्ट -20 जून 2023 शेयर पोस्ट

बकरी पालन के लिए सरकार दे रही लाखों की सब्सिडी, छूट पाने के लिए करें आवेदन

बकरी पालन पर सब्सिडी उत्तर प्रदेश सरकार : खेती के सहायक व्यवसाय में बकरी पालन तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। भारत में खेती के साथ-साथ किसान छोटे एवं बड़े स्तर पर बकरी पालन कर अतिरिक्त आय कर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना रहे हैं। देश के ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में बकरी पालन वर्तमान समय में बहुत बड़ा योगदान दे रहा है, जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी विभिन्न योजनाओं एवं परियोजनाओं के तहत बकरी पालन को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में बकरी के मांस और दूध दोनों की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए  उत्तर प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को बकरी पालन के लिए प्रेरित कर रही है। इसके लिए पशुपालकों एवं किसानों को लाखों रुपए की भारी सब्सिडी भी दे रही है। ऐसे में किसान सब्सिडी का लाभ उठाकर बकरी पालन को बेहतर आय का जरिया बना सकते हैं और इसके व्यवसाय से लाखों रुपए आय कर लखपति बन सकते हैं। किसान अकेले या समूह में बकरी पालन करके सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं और खेती के साथ अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। आइये ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से जानें कि बकरी पालन पर सब्सिडी कहां और कैसे मिल रही है और इस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए क्या-क्या करना होगा?

New Holland Tractor

बकरी पालन पर सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी 

दरअसल, समय के साथ बकरी के मांस और दूध दोनों की मांग लगातार बढ़ रही है, जिसको देखते हुए ग्रामीण भारत के नागरिक कृषि के साथ बड़े पैमाने पर बकरी पालन करते नजर आ रहे हैं। ऐसे में किसानों के लिए बकरी पालन बेहतरीन रोजगार के रूप में उभरकर सामने आया है। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार बकरी पालन के लिए भी मदद कर रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत बुंदेलखंड क्षेत्र में 100-500 तक बकरी पालन की यूनिट लगाने पर किसानों को भारी सब्सिडी दे रही है। बता दे कि उत्तर प्रदेश पशुपालन व डेयरी विभाग ने बकरियों की 5 प्रकार की यूनिट लगाने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। खास बात यह है कि प्रदेश सरकार राज्य में बकरी नस्ल का सुधार करना चाहती है, जिसके लिए बकरी पालन करने वाले लोगों को सरकार द्वारा कुछ उन्नत किस्म के बकरे व बकरी भी दिए जाएंगे।  

सरकार की ओर से किसानों को मिलेंगे 5 बीजू बकरे

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ’राष्ट्रीय पशुधन मिशन’ के तहत बुंदेलखंड क्षेत्र में 100 से 500 तक बकरी पालन यूनिट लगाने पर सब्सिडी दे रही है। इस योजना के जरिए अगर किसान अकेले या पार्टनशिप में 100 बकरी पालन की यूनिट तैयार करते हैं, तो सरकार की ओर से उन्हें 5 बीजू बकरे दिए जाएंगे। वहीं, सरकार ने 100 बकरियों की यूनिट तैयार करने की लागत राशि 20 लाख रुपए तय की है, जिस पर किसान को 50 प्रतिशत यानी 10 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। 

200 बकरियों की यूनिट लगाने पर 20 लाख की सब्सिडी

अगर किसान योजना के तहत 200 बकरी की यूनिट लगाते हैं, तो सरकार उन्हें 10 बीजू बकरे देगी। वहीं, सरकार ने 200 बकरियों की यूनिट तैयार करने की लागत राशि 40 लाख रुपए निर्धारित की है। इस पर किसानों को 200 बकरियों की यूनिट लगाने पर सरकार 20 लाख रुपए तक सब्सिडी देगी। इसके अलावा, 300 बकरियों की यूनिट लगाने पर 15 बीजू बकरे और निर्धारित लागत राशि 60 लाख रुपए के हिसाब से 30 लाख रुपए सरकार की ओर से किसानों को मिलेंगे। वहीं, 400 बकरियों और 20 बीजू बकरे की यूनिट तैयार करने पर सरकार ने 80 लाख रुपए लागत राशि निर्धारित की है, जिसके हिसाब से उन्हें 40 लाख रुपये की सब्सिडी सरकार देगी। इसके अलावा, 500 बकरियों और 25 बीजू बकरे की यूनिट तैयार करने पर उत्तर प्रदेश में 1 करोड़ रुपये (लागत) के हिसाब से 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने का प्रावधान सरकार ने किया है। 

बकरी पालन यूनिट लगाने संबंधित कुछ खास जानकारी

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में सरकार कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को बकरी पालन यूनिट तैयार करने के लिए प्रेरित कर रही है। इसके लिए सरकार बकरी पालन की यूनिट लगाने के लिए अकेले या समूह को बंपर सब्सिडी भी  दे रही है। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसान एवं किसान समूह को भूमि एवं अन्य चीजों की जरूरत होगी। बुंदेलखंड क्षेत्र में पशुपालन विभाग में जाकर किसान अकेले या समूह में इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही किसानों को इसके लिए कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी जानकारी किसान को वहीं पशुपालन विभाग द्वारा दी जाएगी।

बकरी पालन कर किसान कर सकते हैं अच्छी इनकम

किसान बकरी पालन को अपनी आजीविका का बेहतर जरिया बना सकते हैं। किसान बकरी का दूध और बकरे को सीधे बाजार में बेचकर अच्छी इनकम कर सकते हैं। आमतौर पर एक बकरा मार्केट में 5 हजार रुपए के आस-पास आसानी से बिक जाता है। अगर किसान साल में 5 बकरा तैयार कर बाजार में बेचता है, तो उन्हें आसानी से 25 हजार रुपए की आमदनी हो सकती है। वहीं, बकरी का दूध बाजार में 100 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकता है। इसी प्रकार किसान बकरी के मांस और दूध दोनों से बंपर मुनाफा हासिल कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर