भारत से ट्रैक्टर निर्यात करने वाला नंबर 1 ब्रांड एवं तीसरा सबसे बड़ा ट्रैक्टर निर्माता सोनालिका ने देश की सबसे बड़ी कंपनियों के बीच “फॉर्च्यून 500 इंडिया” 2024 सूची में शानदार पदार्पण किया है। कंपनी ने फॉर्च्यून इंडिया सूची में भारत के शीर्ष 10 ऑटोमोबाइल ब्रांड्स में भी जगह बनाई है। इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड (सोनालीका) के चेयरमैन एल.डी. मित्तल ने इस उपलब्धि को कंपनी के लिए मील का पत्थर बताया। फॉर्च्यून 500 इंडिया 2024 सूची में सोनालीका को शामिल किया जाना भारतीय अर्थव्यवस्था और कृषि क्षेत्र में इसके महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाती है। कृषि मशीनरी क्षेत्र में अग्रणी के रूप में, कंपनी अत्याधुनिक समाधानों और ग्राहक संतुष्टि पर मजबूत ध्यान के साथ प्रगति को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय सोनालीका की टीम के सामूहिक प्रयासों, किसानों द्वारा ब्रांड पर रखे गए भरोसे और इसके डीलर तथा विक्रेताओं के समर्थन को दिया है। सभी भागीदारों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, मित्तल ने कृषि क्षेत्र में प्रगति को आगे बढ़ाने और भारत के ऑटो उद्योग में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में अपनी भूमिका को बनाए रखने के लिए कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
1996 में पंजाब के एक छोटे से नॉन इंडस्ट्रियल शहर होशियारपुर से शुरूआत करने वाली सोनालीका कुछ ही सालों में कृषि उपकरण क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है, जिसका अनुमानित कारोबार 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। इस राजस्व के साथ कंपनी ने देश की सबसे बड़ी 500 कंपनियों की सूची में 237वां स्थान हासिल किया है। यह उपलब्धि न केवल सोनालीका की वित्तीय मजबूती को उजागर करती है बल्कि भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में इसकी स्थिति को भी मजबूत करती है। कंपनी के आधिकारिक बयान में बताया गया है कि कंपनी का अपने तीन मूल सिद्धांतों का निरंतर पालन-उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवाएं प्रदान करना, मजबूत हितधारक संबंधों को बढ़ावा देना और नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं को बनाए रखना- इसके विकास का मुख्य कारण रहा है। कंपनी के ऋण-मुक्त दृष्टिकोण ने दुनिया भर के 150 से अधिक देशों में इसके विस्तार को और बढ़ावा दिया है।
चेयरमैन एलडी मित्तल ने कहा, सोनालीका अपनी सफलता का श्रेय एक समावेशी संगठनात्मक संस्कृति को देती है, जो अपने कर्मचारियों, डीलरों, विक्रेताओं और कृषक समुदाय तक फैली है। अपने नवाचार और मजबूत ट्रैक्टरों के लिए जानी जाने वाली सोनालीका ने टेक्नोलॉजी के साथ कृषि क्षेत्र की उभरती जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया है। कोविड-19 महामारी के दौरान, कंपनी ने नौकरी की सुरक्षा, समय पर वेतन भुगतान और अग्रिम विक्रेता निपटान सुनिश्चित करके लोगों को प्राथमिकता देने का दृष्टिकोण बनाए रखा, जिससे कॉर्पोरेट जिम्मेदारी का एक उदाहरण स्थापित हुआ। 8000 से ज्यादा कर्मचारियों और 20000 से ज्यादा विक्रेताओं और डीलरों के साथ सोनालीका भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है।
चेयरमैन ने कहा कि थ्रेशर बनाने से शुरू हुई सोनालीका आज भारत के अग्रणी ट्रैक्टर निर्यात ब्रांड और घरेलू बाजार में तीसरा सबसे बड़ा ट्रैक्टर ब्रांड है। कंपनी अत्याधुनिक एकीकृत ट्रैक्टर विनिर्माण सुविधा संचालित करती है, जो हर दो मिनट में एक ट्रैक्टर बनाने में सक्षम है। सोनालीका किसानों की जरूरतों के अनुसार, 20 एचपी से लेकर 120 एचपी तक के ट्रैक्टरों की विस्तृत श्रृंखला पेश करती है, जो हर कार्यों के पूरा करने के लिए माडर्न तकनीकी से लैस है। इस उद्देश्य ने कृषि आधुनिकीकरण में इसके योगदान को दर्शाया है। किसानों की अपेक्षाओं से लगातार बढ़कर हाई क्वालिटी वाले उत्पाद और सेवाएं देना और लोगों को प्राथमिकता देने वाले द्दष्टिकोण के कारण, सोनालिका विश्वभर में 17 लाख से अधिक कृषकों का भरोसा जीतने में सक्षम हो पाई है। सोनालीका एकमात्र ऐसी कंपनी है, जो अपनी वेबसाइट पर अपने ट्रैक्टरों की कीमतें दर्शाती है, जो ग्राहकों को निर्णय लेने के लिए मदद करते हैं। कंपनी ने किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए पैसे की कमी को पूरा करने के लिए वित्तपोषण विकल्पों के लिए NBFC कंपनियों की सेवाओं में भी कदम रखा है।
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