ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि : 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को होली से पहले मिले 2 हजार रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि : 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को होली से पहले मिले 2 हजार रुपए
पोस्ट -01 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

13 वीं किस्त की जारी, हर किसान के खाते में होली से पहले आएंगे 2000 रुपये  

किसान इस देश के आर्थिक ढांचे की रीढ़ के समान है। यदि  इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी तो  ये दोगुने उत्साह से खेती में बेहतर तरीके से ज्यादा उत्पादन करेंगे। इससे देश की इकोनॉमी में भी तेजी से वृद्धि होगी। बता दें कि किसानों को फसल की बुआई और कटाई के समय कई प्रकार की तैयारियों के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। यह पैसा सभी किसानों के उपलब्ध नहीं होता। जो भी फसल का पैसा आता है वह किसान अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने और खेती-बाड़ी के कामों में लगा देते हैं। ऐसे में उसे समय रहते सरकारी सहायता राशि मिल जाए तो वह आसानी से खेती कर सकता है। किसानों के हितों और इनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 1 दिसंबर, 2018 से एक अनूठी योजना शुरू की जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत वर्ष में तीन किश्तों के माध्यम से योजना के लाभार्थी किसान के खाते में 6 हजार रुपये का भुगतान केंद्र सरकार करती है। यह सहायता राशि इन किसानों के खातों में सीधे जमा हो जाती है। इससे किसानों को फसल की बुआई या कटाई के समय काफी आर्थिक संबल मिलता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 के अंतर्गत 13वीं किस्त का भुगतान किसानों के खातों में भेज दिया गया है। योजना से जुड़े 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में  कुल 16 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। यहां ट्रैक्टर गुरू की वेबसाइट पर इस आर्टिकल में आपको किसान सम्मान निधि की इस 13वीं किस्त के भुगतान की प्रक्रिया के साथ इस योजना के बारे में भी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसे अवश्य पढ़ें और आगे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

New Holland Tractor

 किसान सम्मान निधि योजना 2023 की 13वीं किस्त का भुगतान किया 

आपको बता दें कि इस बार किसान सम्मान निधि योजना 2023 की 13 वीं किस्त का भुगतान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगांव में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया। इस अवसर पर उन्होंने 9 प्रकार के मोटे अनाज के दानों को किसानों की खुशहाली का प्रतीक बताया। वहीं उन्होंने होली से पहले किसानों को सम्मान निधि राशि के भुगतान के बतौर तोहफा देते हुए कहा कि 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है। यह राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गई है। इसके अलावा कर्नाटक के शिवमोंगा में प्रधानमंत्री ने इसी दिन एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया। वहीं 36,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया गया।

ऐसे चेक करें सम्मान निधि सूची में अपना नाम  

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को यदि अपना नाम 13 वीं किस्त की सूची में तलाश करना है तो सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ में जाएं। यहां होम पेज खुलने पर वहां Beneficiary Status के विकल्प को चुनें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आप मांगे गए विवरण जैसे अपना राज्य, जिला, ब्लाक और संबंधित गांव का नाम लिखें। इससे आपको अपना नाम आसानी से पता लग जाएगा। वहीं सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23382401 या  011-23381092 जारी किए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि इनको ही मिलेगी

यहां बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कुछ अपडेट्स किए हैं। इनके अनुसार ही 13 वीं किस्त में किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये का भुगतान किया गया है। इन नये संशोधन में पहली शर्त यह है कि पंजीकृत किसान के जमीन के रिकार्ड पर यह मार्क्ड होना चाहिए कि  वह उस जमीन का मालिक है। दूसरी शर्त यह है कि किसानों का पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी पूरा होना चाहिए। तीसरा अपडेट किसानों का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए और चौथी शर्त किसानों का बैंक एकाउंट भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा हो। जिन किसानों ने ये सभी शर्तें पूरी की हैं उनके खातों में ही 13 वीं किस्त की राशि 2,000 रुपये आएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के  मुख्य उद्देश्य

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं-

  • यह योजना लघु और सीमांत किसानों को प्रत्यक्ष आय संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई।
  • इसमें ऐसे किसानों को इंवेस्टमेंट करने और इनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान सम्मान निधि एक निश्चित आय प्रदान करती है।
  • इस योजना के माध्यम से किसान साहूकारों और अन्य ऋणदाताओं के ज्यादा ब्याज के कर्ज से बच सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर