ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : किसानो को 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : किसानो को 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी
पोस्ट -17 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : आधे दाम पर मिल रहे है 55 प्रकार के कृषि यंत्र, लेने के लिए यहां करें आवेदन

आधुनिक युग के इस दौर में कृषि क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का विस्तारिकरण किया जा रहा है। जिसके तहत कृषि की लागत को कम करने और फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आधुनिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में कृषि क्षेत्र में आधुनिक कृषि यंत्रों को बढ़ावा देने लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा है। सरकार इन योजनाओं के माध्यम से इन आधुनिक कृषि मशीनों (यंत्रों) पर जबरदस्त छूट भी देती है। ताकि किसान इन यंत्रों को आसानी से सब्सिडी दामों पर खरीद सके। ऐसे में हरियाणा सरकार ने नए साल से पहले अपने राज्य में किसानों को एक खास ऑफर दिया है। हरियाणा सरकार राज्य में किसानों को कृषि तकनीक और आधुनिक मशीनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि खेती की लागत को कम करके किसानों की आमदमी को बढ़ाया जा सके। राज्य में किसानों को 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर भारी छूट दी जा रही है। किसान इन कृषि यंत्रों को आधे दामों पर खरीद सकते है। और अपनी खेती में लागत कम कर पैदावार में बढ़ोत्तरी कर सकते है। बता दें कि खेती में इन आधुनिक यंत्रों की उपयोगिता को देखते हुए यह ऑफर किसानों को दिया गया है। क्योंकि खेती में इस्तेमाल होने वाली इन आधुनिक मशीनों की लागत बहुत ज्यादा होती है। इस वजह से इन्हे हर कोई किसान खरीद नहीं पाते है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारें इन आर्थिक योजनाओं के माध्यम से किसानों की मदद करती है। जिससे किसानों की पहुंच तक ये आधुनिक मशीन हो जाती है। खेती में आधुनिक मशीनों के उपयोग से किसानों का मुनाफा बढ़ा है। ट्रैक्टर गुरु के इस लेख में हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर दिए जा रहे अनुदान से संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे है।

New Holland Tractor

किसानों को 55 प्रकार के कृषि मशीनों पर सब्सिडी

दरअसल हरियाणा सरकार कृषि क्षेत्र को आधुनिकता से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। ऐसे में राज्य के अंदर चल रही रबी सीजन फसलों की बुवाई में कृषि यंत्रों की आवश्यकता को देखते हुए प्रशासन ने 55 प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किए हैं। जारी लक्ष्य के विरुद्ध हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को आवेदन माँगे गए है। इच्छुक किसान कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत बागवानी विभाग के आधिकारी पोर्टल पर आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं। हरियाणा सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 55 तरह के कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। हरियाणा सरकार कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत किसानों को 1500 रुपये से लेकर 25 लाख की मशीनों को आधे दाम पर खरीदने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने इसके लिए 13 कंपनियों को चुना है। किसान इन 13 कंपनियों में से अपनी इच्छा के अनुसार कंपनी का चुनाव कर सकते हैं। किसानों की चॉइस के आधार पर इन 13 में से किसी भी कंपनी के कृषि यंत्र या उपकरण खरीद करने पर 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।

बागवानी विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर करें आवेदन

किसानों को फसल बुआई से लेकर कटाई तक कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है, अधिक से अधिक किसान यह यंत्र खरीद सके इसके लिये हरियाणा सरकार ने राज्य में कृषि यंत्र सब्सिडी योजना चला रखी है। इन योजना के तहत राज्य में किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र देने के लिए समय-समय पात्र किसानों से आवेदन माँगे जाते हैं। ऐसें में हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए विशेष अनुदान योजना के तहत 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर आवेदन मांगे है। कृषि यंत्रों के लिए सरकार ने 13 कंपनियों को मनोनीत किया है। इच्छुक किसानों इस विशेष अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए बागवानी विभाग के ऑफिशियल पोर्टल https://hortnet.gov.in/StatesNewDesign/Login-har.aspx  पर अपना आवेदन कर सकते है। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए किसान भाई अपने नजदीकी जिले स्थित कृषि विभाग के कार्यालय या जिला उद्यान अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकार के हेल्पलाइन नंबर- 1800-180-2021 पर भी कॉल करके अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

विशेष अनुदान योजना में आवेदन के लिए व्यक्तिगत पात्रता

रिपोर्टस के अनुसार बताया जा रहा है कि हरियाणा सरकार किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र सब्सिडी पर देने के लिए विशेष अनुदान योजना चला रही है। इसके योजना के तहत राज्य में किसानों को 55 प्रकार के कृषि मशीनों पर सब्सिडी दी जा रही है। इस विशेष अनुदान योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति किसानों के साथ ही महिला किसानों को प्राथमिकता दी जा रही है। सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता के अनुसार इस योजना में राज्य का कोई भी स्थाई निवासी किसान आवेदन कर सकता है। आवेदन के किसान के नाम कृषि भूमि होनी चाहिए। इसके अलाव आवेदक किसान के किसी भी परिवार के सदस्य के नाम भूमि है, तो वह भी आवेदन कर सकते है। 

कृषि यंत्र विशेष अनुदान योजना में आवेदन के लिए व्यक्तिगत डॉक्यूमेंटस

  • आवेदक किसान का परिवार पहचान पत्र
  • ट्रैक्टर की आर.सी
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड, बैंक खाते का विवरण
  • जमीन का विवरण (पटवारी रिपोर्ट)
  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक हो।
  • आवेदन किसान के पास इन सभी व्यक्तिगत कागजात का होना अनिर्वाय हैं। इच्छुक किसान को सब्सिडी का लाभ लेने हेतु बागवानी पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिर्वाय है।

कृषि यंत्र विशेष सब्सिडी योजना से संबंधित FAQ

Que.- कृषि यंत्र विशेष सब्सिडी योजना क्या हैं?

उत्तर - खेती में कृषि यंत्रों की आवश्यकता को देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में किसानों को सस्ती दर पर कृषि यंत्र मुहैया कराने के उद्‌देश्य से कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत विशेष कृषि यंत्र अनुदान योजना की शुरुआत की है।

Que. - विशेष कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत कौन आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर -  सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता के अनुसार इस योजना में राज्य का कोई भी स्थाई निवासी किसान आवेदन कर सकता है। आवेदन के किसान के नाम कृषि भूमि होनी चाहिए। 

Que. - कितने प्रकार के कृषि यंत्रों पर दिया जा रहा है अनुदान?

उत्तर - विशेष कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत इस समय किसानों को कृषि में काम आने वाले 55 प्रकार के कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। इसमें बुवाई, कटाई सहित कई प्रकार के यंत्रों को शामिल किया गया है।

Que. - कृषि यंत्र के लिए कितनी कंपनियों को चुना गया हैं?

उत्तर -  हरियाणा सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान पर उपलब्ध कराने के लिए 13 कंपनियों को चुना है। किसान इन 13 कंपनियों में किसी भी कंपनी के कृषि यंत्र चयन करके खरीद सकते  है, तो उन्हें 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। योजना के तहत 1500 रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक की कीमत की कृषि मशीनों को शामिल किया गया है।

Que. - कृषि मशीनों को सब्सिडी पर खरीदने के लिए कहां कर सकते है आवेदन?

उत्तर -  विशेष कृषि यंत्र अनुदान योजना हरियाणा के तहत योजना का लाभ लेने के लिए बागवानी विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप एसी ट्रैक्टर4WD ट्रैक्टर, ट्रैक्टर टायर, मिनी ट्रैक्टर खरीदने के इच्छुक हैं या खरीदना चाहते हैं तो आप हमसे संपर्क करे। इसके साथ ही आप ट्रैक्टर गुरु के लेटेस्ट एग्रीकल्चर न्यूज़, सरकारी न्यूज़, और ट्रैक्टर ऑन रोड प्राइस की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors